.

नया साल आ रहा है!

असाधारण ऐप आइकन बनाने के लिए डिज़ाइन गाइड

यह एक अतिशयोक्ति नहीं होगी यदि हम कहते हैं कि आइकन ऐप्स के चेहरे हैं, इसलिए बाकी के बीच खड़े होने के लिए पर्याप्त अद्वितीय होने के योग्य हैं।

पहले हाथी को कमरे में संबोधित करना, ऐप आइकन दर्शकों को आपके ब्रांड की ओर आकर्षित करने के लिए सर्वोपरि हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए ऐप आइकन डिज़ाइनिंग के पीछे एक गहन विचार-मंथन है कि यह सबसे अधिक डाउनलोड करता है। आइकन डिजाइन चरण कई कारणों से महत्वपूर्ण है, लेकिन ज्यादातर इसलिए कि यह ब्रांड के सार को दर्शाता है। यदि यह यह दर्शाने में विफल रहता है कि ऐप किस बारे में है, तो संभावना है कि यह बहुसंख्यकों द्वारा किसी का ध्यान नहीं जाएगा। न केवल नए लोगों को आकर्षित करने के लिए, बल्कि पूर्व उपयोगकर्ताओं द्वारा पहचाने जाने के लिए आइकन भी पर्याप्त रूप से अलग होना चाहिए। 

इस लेख में, हम कुछ प्रमुख डिज़ाइन युक्तियों के साथ एक अत्यधिक कुशल ऐप आइकन डिज़ाइन करने के चरणों पर चर्चा करेंगे। आपको इस प्रक्रिया के दौरान कई क्या करें और क्या न करें का मार्गदर्शन मिलेगा।  

ऐप आइकन के बारे में आपको जो कुछ पता होना चाहिए 

ऐप आइकन की डिज़ाइन समझ पर कूदने से पहले, एप्लिकेशन आइकन की मूल अवधारणा को साफ़ करना महत्वपूर्ण है। प्रासंगिक अधिसूचना प्राप्त करते समय, या ऐप सेटिंग अनुभाग के अंदर, किसी भी ऐप स्टोर, होम स्क्रीन में आपके ऐप का प्रतिनिधित्व करने के लिए वे छोटे डिज़ाइन तत्व हैं। ये छोटे बैज आपके ब्रांड लोगो या कुछ आकर्षक दृश्य तत्वों पर आधारित हो सकते हैं जो आपके ब्रांड की थीम को पूरे बोर्ड में व्यक्त करते हैं। 

ऐप आइकन का मौलिक उपयोग मार्केटिंग में इसके गहन उपयोग के अलावा ऐप/ब्रांड की पहचान करने में मदद करना है। 

ऐप आइकन के लिए कुछ डिज़ाइन मानक

ऐप आइकन डिज़ाइन इस तरह के कैलिबर का होना चाहिए कि यह दर्शकों को प्रदान की गई कॉल टू एक्शन का पालन करने के लिए आकर्षित करे। भले ही यह आकार में छोटा है, एप्लिकेशन आइकन एप्लिकेशन की कार्यक्षमता का पूरा क्रूक्स रखता है। यह आपके ब्रांड की पहली छाप पेश करने के समान है। यहां कुछ प्रमुख तत्वों पर विचार किया गया है जो इस बात की गारंटी देंगे कि आपका ऐप आइकन उत्कृष्ट मार्केटिंग के सभी मानकों को पूरा कर रहा है। 

ऐप आइकन स्केलेबिलिटी 

ऐसे कई उदाहरण हैं जहां एप्लिकेशन आइकन का उपयोग बिना किसी नोटिस के किया जाता है, इसमें ऐप स्टोर, उपयोगकर्ता की होम स्क्रीन, सेटिंग अनुभाग, अधिसूचना पैनल, खोज परिणाम, लॉक स्क्रीन और बहुत कुछ शामिल हैं। यह शाही है कि ऐप आइकन डिज़ाइन बिना भीड़भाड़ के सभी रूपों में दिखाई देता है। अक्सर सूचना पैनल के अंदर दिखाई देने पर, सभी सामग्री को फिट करने के लिए आकार को छोटा कर दिया जाता है। यदि ऐप को टैबलेट/आईपैड, लैपटॉप, या टीवी स्क्रीन जैसी बड़ी स्क्रीन पर एक्सेस किया जाता है, तो इसे बड़ा किया जाना तय है, और एक अच्छा ऐप आइकन डिज़ाइन वह है जो पिक्सेल की बढ़ी हुई संख्या के साथ अपनी समृद्धि नहीं खोता है। स्क्रीन। 

आपके एप्लिकेशन आइकन के अंदर बहुत से छोटे तत्वों का होना भी स्केलेबिलिटी को कम करने में एक योगदान कारक हो सकता है क्योंकि वे छोटे आकार में देखने पर दर्शकों की आंखों पर दबाव डाल सकते हैं, और जब आइकन बड़ा हो जाता है, तो ये छोटे तत्व सबसे पहले होते हैं। प्रक्रिया में पिक्सेलेटेड हो जाओ। 

एक अन्य कारक जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है, वह यह है कि अधिकांश उपयोगकर्ताओं ने फीचर जारी होने के तुरंत बाद 'डार्क मोड' पर स्विच कर दिया है। सुनिश्चित करें कि आपका ऐप आइकन सभी पृष्ठभूमि पर दिखाई देने के लिए पर्याप्त जीवंत है, खासकर डार्क मोड में। 

अपने डिजाइनों को कालातीत बनाने पर ध्यान दें ताकि यह जल्द ही शैली से बाहर न हो जाए। रुझानों का पालन करने और बहुमुखी तत्वों को जोड़ने से बचें, इसलिए जब आपको अपने डिज़ाइन को अपडेट करने की आवश्यकता हो, तो आपको बस कुछ बदलाव करने होंगे और कुछ रंग योजना में बदलाव करना होगा। अपने ऐप आइकन के केंद्रीय तत्वों को बदलने से डाउनलोड अनुपात कम हो सकता है। 

आसानी से पहचाने जाने योग्य आइकन डिज़ाइन 

पहचान शायद मोबाइल ऐप आइकन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। डिज़ाइन प्रक्रिया के दौरान, सुनिश्चित करें कि आप लंबे समय तक बने रहने के लिए रंग, आकार, फ़ॉन्ट और अन्य दृश्य चुनते हैं। एक सुसंगत डिजाइन के साथ, आप बड़े पैमाने पर पहचाने जाने की संभावना बढ़ाते हैं। डिज़ाइन को इतना बुनियादी बनाने से बचें कि आप उसमें कुछ चरित्र जोड़ने के लिए गायब हो जाएं। यह ऐप आइकन की दृश्यता को बढ़ा सकता है, लेकिन यह आइकन को आकर्षक बनाने में मदद नहीं करेगा क्योंकि लोग उन चीजों को याद करते हैं जो उनका ध्यान आकर्षित करती हैं।

ऐप के एक आदर्श उपयोगकर्ता के व्यक्तित्व की कल्पना करें। आप एक कागज के टुकड़े पर ऐप की विशेषताओं और मुख्य कार्यों को लिखकर ऐसा कर सकते हैं। जब आप डिजाइन विचार-मंथन के साथ शुरुआत करते हैं तो कागज के उस टुकड़े को अपने सामने रखें। इस बारे में सोचें कि आप आदर्श उपयोगकर्ता से कैसे जुड़ सकते हैं, कौन सा डिज़ाइन सौंदर्यशास्त्र सबसे अच्छा काम करेगा। हालांकि, इस प्रक्रिया में ब्रांड रंग पैलेट को मत भूलना। अपने ऐप आइकन डिज़ाइन के साथ रुचि का क्षण बनाने का प्रयास करें, क्योंकि यह दर्शकों के दिमाग में आने की सबसे अच्छी तकनीक है। यह दिलचस्प तत्व आपके आइकन को उपयोगकर्ताओं के वापस आने पर भी पहचानने योग्य बनाता है। 

आइकन के भीतर ब्रांड की निरंतरता बनाए रखें 

यह सोचकर शुरू करें कि आपके आला के लिए पहले से ही कितने ऐप बाजार में हैं और वे किस डिजाइन सौंदर्य का अनुसरण कर रहे हैं। आपको ऐप की विशेषताओं का दृश्य रूप से प्रतिनिधित्व करने के कुछ बेहतरीन उदाहरण मिलेंगे, और आपको उस चीज़ को अपने आइकन में भी शामिल करना होगा। यह एक भारी काम हो सकता है अगर कोई प्रवाह को समझे बिना शुरू करता है। 

अपने ऐप की सभी कार्यक्षमताओं को एक-शब्द रूपों में अलग-अलग लिखकर आरंभ करें। उन सभी शब्दों के लिए कुछ दृश्य पहलू जोड़ें (चाहे वह आकार, रंग, फ़ॉन्ट आदि हो)। सुनिश्चित करें कि आपने ऐप की प्रमुख विशेषताओं को सूचीबद्ध किया है, न कि अप्रत्यक्ष या द्वितीयक वाले। अब अलग-अलग डिज़ाइन पहलुओं को एक रूप में मिलाने का प्रयास करें। यह आपको एक से अधिक परिणाम दे सकता है, और आपको इन आवश्यक तत्वों के आसपास काम करते रहना होगा जब तक कि आपको ऐसा डिज़ाइन न मिल जाए जो आपके ब्रांड को दर्शाता हो। 

डिज़ाइन को अंतिम रूप देने से पहले जितना आवश्यक हो उतना समय लें क्योंकि एक बार डिज़ाइन समाप्त हो जाने के बाद, आपको लंबे समय तक इसे करने के लिए पर्याप्त रूप से संतुष्ट होना चाहिए। रुझान के आधार पर डिज़ाइन न बनाएं या भविष्य में आपके ब्रांड के लिए बदलाव की संभावना हो। उन बुनियादी तत्वों पर टिके रहें जो आपके ब्रांड को परिभाषित करते हैं। ध्यान रखें कि एप्लिकेशन आइकन का लुक ऐप के उपयोगकर्ता के अनुभव और इसके विपरीत को सही ठहराता है।  

आदर्श आइकन आकार और प्रारूप 

जैसा कि पहले चर्चा की गई थी, ऐप आइकन के विविध उपयोग हैं; इसलिए ऐसे डिज़ाइन के साथ काम करना महत्वपूर्ण है जो सभी आकारों को समान रूप से पूरक करता हो। यह प्रत्येक आकार के लिए कई डिज़ाइन बनाने के विचार को समाप्त करता है क्योंकि एकल एक असम्बद्ध उपस्थिति के साथ सभी आकारों को सही ठहराता है। 

बड़ी संख्या में Android डिवाइस 96✕96, 72✕72, 48✕48, या 36✕36 के किसी भी गुणज से ऐप आइकन आकार का उपयोग करते हैं। हालांकि, मापनीयता में सुधार के लिए मानक अनुशंसा 864✕864 पिक्सेल है। आईफोन के लिए, एप्लिकेशन आइकन के लिए मानक अनुशंसित आकार 1024✕1024 पिक्सल है। दोनों ओएस के लिए, संचालित किए जा रहे डिवाइस के आधार पर आकार को बढ़ाया या घटाया जा सकता है। 

एंड्रॉइड के साथ-साथ आईफोन एप्लिकेशन आइकन दोनों के लिए प्रारूप को हर कीमत पर पीएनजी होना चाहिए। जेपीजी/जेपीईजी या कोई अन्य प्रारूप प्रयोग करने योग्य नहीं है। ऐसे सॉफ़्टवेयर या ऑनलाइन टूल का विकल्प चुनें जो आपको पीएनजी प्रारूप में अपने आइकन निर्यात करने की अनुमति देते हैं।  

डिजाइन तैयारी के लिए कदम 

बाजार में मौजूदा डिजाइनों पर शोध करें 

यह सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम होना चाहिए। विवरण में गोता लगाने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि ऐप्पल ऐप स्टोर पर कुल ऐप की संख्या लगभग 2 मिलियन है, जबकि गूगल प्ले स्टोर पर यह संख्या 2.8 मिलियन से अधिक है। यह आपको एक मोटा विचार देने के लिए है कि जो कुछ भी आपके ऐप का आला है, वहां पहले से ही सैकड़ों अन्य प्रासंगिक ऐप होने जा रहे हैं। 

अपने आला में ट्रेंडिंग ऐप्स की जांच करना शुरू करें और प्रेरणा के लिए लोकप्रिय ऐप आइकन डिज़ाइन के विभिन्न रूपों को देखें। देखें कि कौन से उदाहरण आपका ध्यान आकर्षित करते हैं, कौन से रंग उनके ऐप सौंदर्यशास्त्र को दर्शाते हैं, और कौन से तत्व आइकन डिज़ाइन को भीड़ देते हैं। अंत में, उन ऐप आइकन के बारे में उन सुविधाओं को नोट करें जो आपको पसंद और नापसंद हैं और ऐप के अपने आदर्श उपयोगकर्ता व्यक्तित्व के परिप्रेक्ष्य से गंभीर रूप से विश्लेषण करें।  

इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि आप किन विशेषताओं को जोड़ना चाहते हैं और आपको किन तत्वों से दूर रहना चाहिए। आप अपने ब्रांड और व्यवसाय के संबंध में व्यक्तिगत रूप से क्या करें और क्या न करें की एक सूची के साथ समाप्त होंगे। अब आपके पास एक साफ कैनवास है, विचारों को स्वतंत्र रूप से लागू करना शुरू करें। आपको अभी डिज़ाइन को अंतिम रूप देने की आवश्यकता नहीं है। अलग-अलग डिज़ाइनों के साथ जोड़ना, हटाना और खेलना जारी रखें लेकिन याद रखें कि हर तत्व को जोड़ने का एक ठोस कारण होना चाहिए।    

ऐप स्टोर अनुशंसाओं को नियंत्रण में रखें 

अगला कदम आपके ऐप को डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराने के लिए सभी ऐप स्टोर की सिफारिशों की जांच करना होगा। यहीं पर पहली बार यूजर और एप्लिकेशन आइकन इंटरेक्शन होता है। आप ऐप आइकन डिज़ाइन में अपनी रचनात्मकता को डालने के लिए स्वतंत्र हैं क्योंकि यह आपको या आपके ब्रांड के अनुकूल है, लेकिन दोबारा जांच लें कि आप एंड्रॉइड और आईओएस ऐप स्टोर दोनों द्वारा प्रदान किए गए दिशानिर्देशों और नियमों का पालन कर रहे हैं। Google Play Store और Apple App Store ने व्यक्तिगत रूप से आकार, रंग योजना, फोंट, प्रकार और परीक्षण के लिए अपने विशिष्ट दिशानिर्देश जारी किए हैं। ये दिशानिर्देश सुनिश्चित करते हैं कि आप समय लेते हैं और उन डिज़ाइन तत्वों को एम्बेड करते हैं जो आपके ऐप मार्केटिंग को लाभान्वित करते हैं। यदि आपके ऐप आइकन का डिज़ाइन उन दिशानिर्देशों के अनुसार है, तो संभावना है कि आपका ऐप सबसे शीर्ष खोज परिणामों में दिखाई देगा। 

एक लचीला सॉफ़्टवेयर डिज़ाइन टूल चुनें

आपको अपनी स्थिति और विशेषज्ञता के आधार पर ऐप आइकन के लिए डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर का विकल्प चुनना चाहिए। किसी डिज़ाइन विशेषज्ञ मित्र से सलाह लें। यदि आपके पास एक है, तो पीएनजी में डिज़ाइन निर्यात करने का विकल्प होने पर सॉफ़्टवेयर का परीक्षण करें। इसे एक नमूने के साथ करें ताकि आप ऐप आइकन डिजाइन करने में घंटों बर्बाद न करें और फिर यह महसूस करें कि आप पीएनजी प्रारूप को निर्यात नहीं कर सकते। 

ऐसे कई सॉफ़्टवेयर टूल हैं जिनका उपयोग आप मोबाइल ऐप आइकन डिज़ाइन करने के लिए कर सकते हैं, जैसे Adobe Illustrator और Adobe Photoshop, लेकिन इनके लिए एक निश्चित स्तर के प्रशिक्षण और कौशल की आवश्यकता होती है। हालांकि, नेविगेट करने में आसान और सरल UI वाले कुछ टूल हैं। इन उपकरणों के साथ डिजाइन करने के लिए उच्च-स्तरीय विशेषज्ञता की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे बहुत ही आत्म-व्याख्यात्मक ड्रैग एंड ड्रॉप हैं। आप ऑनलाइन बहुत कुछ पा सकते हैं, लेकिन जांचें कि क्या वे अपने मुफ्त संस्करण में पीएनजी प्रारूप निर्यात की पेशकश करते हैं। आप चाहें तो पेड वर्जन भी ले सकते हैं। 

यदि आपके पास एक रचनात्मक डिजाइनर मित्र या महान डिजाइन कौशल वाला कोई व्यक्ति है, तो आगे बढ़ें और अपना मोबाइल एप्लिकेशन आइकन उनसे डिजाइन करवाएं, लेकिन अगर आपके पास रचनात्मक मानसिकता है और आपको लगता है कि आप एक डिजाइन कर सकते हैं लेकिन सॉफ्टवेयर कौशल की कमी है, तो आप कुछ डिजाइन बना सकते हैं और प्रेरणा के लिए डिजाइनर प्रदान करते हैं। दूसरा विकल्प है कि कुछ समय निकालें, एक ऑनलाइन ड्रैग एंड ड्रॉप टूल चुनें, क्योंकि वे सीखना आसान है, और खुद को डिजाइन करना शुरू करें। विचार यह है कि डिजाइन उपकरण ज्ञान की कमी रचनात्मकता को सीमित नहीं करना चाहिए।  

ऐप आइकन डिजाइन अनिवार्य

यह खंड चरणों में से एक नहीं है बल्कि डिजाइन प्रक्रिया के दौरान महत्वपूर्ण अनुस्मारक की एक सूची है। ऐप आइकन के पीछे इतनी विचार प्रक्रिया चली जाती है कि यह कभी-कभी डिज़ाइनर की रचनात्मक सोच के लिए भारी पड़ जाती है। निम्नलिखित मुख्य बिंदु यह सुनिश्चित करने के लिए हैं कि डिज़ाइन प्रवाह सुचारू रूप से चलता है। नोट्स लेना न भूलें, और इस प्रक्रिया में आपके लिए कुछ दिलचस्प विचार-मंथन विचार हैं।    

बहुत सारे डिज़ाइन तत्वों को रटने से बचें 

अत्यधिक भीड़-भाड़ वाला एप्लिकेशन आइकन डिज़ाइन जो उच्चतम स्तर का नुकसान कर सकता है, वह है ऐप की कार्यक्षमता के बारे में गलत संदेश भेजना। बहुत सारे डिज़ाइन तत्व कई संदेश भेजते हैं या प्रक्रिया में वास्तविक संदेश को भ्रमित करते हैं। यदि ऐप आइकन डिज़ाइन के बारे में आपको एक बात समझनी चाहिए, तो वह है अपने ब्रांड संदेश को स्पष्ट रखना। संदेश का समर्थन करने के लिए अन्य तत्वों को जोड़ा जा सकता है, इसलिए यह आंखों के लिए बहुत अधिक नहीं दिखता है। 

ऐप आइकन आकार में छोटे और छोटे होते हैं, और उन्हें बहुत अधिक भरने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि इससे आपका कोई उद्देश्य पूरा नहीं होने वाला है। यह केवल आइकनों को अपना पेशेवर स्पर्श खो देगा। डिज़ाइन में शामिल किए जाने वाले तत्वों की दहलीज को समझने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आइकन को सबसे छोटे संभव आकार में दिखाया जाए, जो कि एक सूचना पैनल के अंदर प्रदर्शित होगा। इस आकार में जो भाग सबसे स्पष्ट दिखाई देते हैं, वे वही हैं जिन्हें आपको रखना चाहिए और बाकी को डंप करना चाहिए। अगर आपको लगता है कि यह कदम आपके वास्तविक डिजाइन को प्रभावित करेगा, तो यह इस बात का संकेत है कि आपने वास्तविक ब्रांड संदेश पर सही ढंग से जोर नहीं दिया है। यदि आप कुछ स्थिति परिवर्तन के साथ अपने डिज़ाइन में तंग तत्वों को आसानी से त्याग सकते हैं, तो आपका डिज़ाइन आपके मोबाइल एप्लिकेशन आइकन को पहले स्थान पर जैसा दिखना चाहिए था, उसके करीब है। 

आप जो भी परिदृश्य समाप्त करते हैं, इस बिंदु पर, आपको इस बारे में एक अच्छा विचार होगा कि किन संशोधनों को शामिल करने की आवश्यकता है।  

एक बुद्धिमान रंग योजना का चयन करें 

रंग किसी विशिष्ट उद्देश्य, लिंग, आयु या संस्कृति तक सीमित नहीं हैं। हालांकि, विभिन्न सौंदर्यशास्त्र और वाइब्स का प्रतिनिधित्व करने के लिए रंग अर्थ और सार लेते हैं। सुगंध की तरह, रंगों में दर्शकों को कुछ घटनाओं, वस्तुओं, दृश्यों और वाइब्स को याद करने की शक्ति होती है; इसलिए, चतुर रंग आपके ऐप आइकन को आकर्षक बना सकते हैं। 

अपने ऐप आइकन के लिए रंग योजना चुनते समय आपको कुछ बातें पता होनी चाहिए। पहला और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि यदि आपके पास कोई ब्रांड और लोगो है, तो आइकन के रंग, फ़ॉन्ट और आकार उसी के अनुसार होने चाहिए। यदि आपके पास पहले से स्थापित ब्रांड नहीं है, तो आइकन को ऐप स्क्रीन के अंदरूनी यूआई/यूएक्स डिज़ाइन को प्रतिबिंबित करना चाहिए ताकि उपयोगकर्ता उस वाइब से मेल खा सके जो उपयोगकर्ता अंदर ढूंढ रहा है। डार्क मोड में भी डिज़ाइन को पॉप बनाने के लिए जीवंत रंग चुनें, सफेद या कुछ अन्य रंगों का उपयोग करें। लोगों के पास आमतौर पर उनके घर और लॉक स्क्रीन पर अलग-अलग वॉलपेपर सेटिंग्स होती हैं, इसलिए अलग-अलग पृष्ठभूमि पर परीक्षण करना सुनिश्चित करें कि आपके आइकन के रंग पर्याप्त दिखाई दे रहे हैं। 

यदि आप दो या अधिक रंगों के साथ काम कर रहे हैं, तो दोबारा जांच लें कि कंट्रास्ट अच्छी तरह से परिभाषित है। यदि आप एक साफ कैनवास के साथ नए सिरे से शुरुआत कर रहे हैं, तो यहां अपना रंग पैलेट चुनने के उदाहरण दिए गए हैं। भोजन, किराना या भोजन वितरण से संबंधित ऐप में नारंगी या लाल रंग की योजना वाला एक आइकन हो सकता है क्योंकि ये रंग आमतौर पर भोजन/खाद्य पदार्थों का प्रतिनिधित्व करते हैं। रेस्तरां द्वारा भी यही रंग मनोविज्ञान अपनाया जाता है। हालाँकि, टोन और शेड्स समग्र डिज़ाइन पर निर्भर करते हैं।

इसी तरह, बजट या धन प्रबंधन से संबंधित ऐप्स हरे, जैतून, या यहां तक ​​​​कि नीले रंग का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें पीले और सुनहरे रंगों के साथ थोड़ा विपरीत होता है। ग्रीन्स डॉलर के बिल की याद दिलाते हैं, और गोल्डन सिक्कों का प्रतिनिधित्व करते हैं। एक अन्य उदाहरण महिलाओं के फैशन ऐप से संबंधित गेम या आइकन हो सकता है, जब तक कि यह एक ब्रांड न हो, पेस्टल रंग योजना का विकल्प चुन सकता है और इसके विपरीत लाल जैसे गहरे रंग जोड़ सकता है।   

ब्रांड स्टाइल गाइड के साथ जुड़े रहें 

ऐप विकास प्रक्रिया के दौरान ऐप आइकन को डिज़ाइन करना आवश्यक है। चूंकि लोगो को किसी वेबसाइट, ऐप या ब्रांड की ऑनलाइन उपस्थिति के अन्य तत्वों से मेल खाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए आइकन को भी उन तत्वों में से एक माना जाना चाहिए। अपने ऐप के साथ काम करने के बाद इसे डिज़ाइन करना शुरू न करें, और इसे प्रक्रिया के दौरान करें क्योंकि यह उतना ही महत्वपूर्ण है। अपने ब्रांड स्टाइल गाइड के साथ जुड़े रहने का यह सबसे अच्छा तरीका है।  

एक रंग पैलेट, थीम और समग्र वाइब में अपने ब्रांड डिज़ाइन का पालन करें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार का आइकन चुनते हैं, चरित्र-आधारित, ब्रांड लोगो-आधारित, फ़ंक्शन-आधारित, या सुविधाएँ-आधारित। यह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ब्रांड संदेश देने में स्पष्टता देता है। आप अपने ब्रांड के लिए जो सबसे खराब काम कर सकते हैं, वह है अपने ब्रांड के दृष्टिकोण के बारे में गलत, अस्पष्ट और कई संदेश देना। 

उदाहरण के लिए, यदि आपका ऐप होम डेकोर आइटम्स को डिज़ाइन करने और डिलीवर करने पर आधारित है, तो एक अत्यधिक एनिमेटेड ऐप आइकन या किसी भी एनिमेटेड कैरेक्टर को शामिल करने से यह संदेश जाएगा कि यह ऐप शायद डेकोर डिज़ाइन के लिए एक गेम है। उन लोगों की संख्या की कल्पना करें जो विवरण को पढ़े बिना ऐप को स्क्रॉल करेंगे। यह सीधे आपके व्यापार और बिक्री दर को प्रभावित करेगा, जो कि किसी भी ब्रांड के लिए निराशाजनक है। इतना ही नहीं, यह गलत ऑडियंस में ड्राइव करेगा। जो लोग गेम खेलने में रुचि रखते हैं, वे आपके स्टोर पर पहुंच जाएंगे, जो वास्तव में एक गलत मार्केटिंग कदम है। 

शब्दों का प्रयोग एक बुरा विचार है 

एक छोटे से ऐप आइकन के अंदर शब्दों का कोई मतलब नहीं होता है, और वे पढ़ने के लिए पर्याप्त दिखाई नहीं देते हैं; इसलिए, कोई int जोड़ने वाले शब्द नहीं हैं। भले ही आपका ब्रांड लोगो किसी शब्द पर आधारित हो, ऐप स्टोर के दिशानिर्देश शब्दों को जोड़ने की अनुशंसा नहीं करते हैं। 

इस उदाहरण के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे कई उदाहरण हैं। दोनों ट्रेंडिंग ऐप हैं; हालांकि, उनका मोबाइल ऐप आइकन उनके लोगो के विपरीत, उस पूर्ण शब्द पर आधारित नहीं है। इसके बावजूद, उनका आइकन उनके अंदरूनी ऐप थीम के लिए पूरी तरह प्रासंगिक है। यह निरंतरता दर्शाती है कि आइकन पेशेवर हैं, इसलिए समग्र विश्वसनीयता बढ़ रही है। इंस्टाग्राम में कुछ प्रासंगिक ऐप भी हैं जैसे कोलाज मेकर। वे ऐप भी एक समान ऐप आइकन थीम और रंग योजना का पालन करते हैं। एक संपूर्ण ब्रांड नाम का उपयोग करना एक आदर्श स्थिति नहीं हो सकती है। हालाँकि, ब्रांड नाम के आद्याक्षर का उपयोग करना निश्चित रूप से है। आप ब्रांड नाम के पहले अक्षर या आद्याक्षर का उपयोग कर सकते हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि 3 अक्षरों से अधिक का उपयोग न करें क्योंकि यह ऐप को फिर से भीड़ देगा।   

जैसा कि पिछले अनुभागों में चर्चा की गई है, आपके मोबाइल एप्लिकेशन आइकन का आदर्श डिज़ाइन वह होना चाहिए जो अधिसूचना पैनल से दिखाई दे, और शब्दों को जोड़ने से वह संतुष्ट नहीं होगा। उस छोटी सी जगह में शब्दों को पढ़ना बेहद मुश्किल है। इसलिए, अपने ऐप आइकन को अत्यधिक अव्यवसायिक बनाना। 

फोटो आइकन के लिए कभी समझौता न करें

ऐप आइकन के लिए फोटो का इस्तेमाल करना सबसे खराब आइडिया है। अपने मोबाइल ऐप आइकन के रूप में एक यादृच्छिक तस्वीर का उपयोग करने के बारे में कुछ भी उत्तम नहीं है, और यह उस समय को घटा सकता है जो किसी आइकन को डिजाइन करने में खर्च किया जाएगा लेकिन यह इसके लायक नहीं है। 

तस्वीर को ठीक से पेशेवर बनाना मुश्किल है क्योंकि यह प्रक्रिया में आसानी से पिक्सलेट हो सकता है। पिछली चर्चा के अनुसार, ऐप आइकन स्केलेबल होने चाहिए, इसलिए ऐसा करने के लिए, चित्रों का उपयोग करना एक बड़ी संख्या है। ऐप आइकन के अंदर एक बुरी तरह से पिक्सेलेट छवि नकली लगती है जिससे समान आला के अन्य दसियों ऐप्स खड़े हो जाते हैं। छवियों वाले ऐप आइकन को आसानी से अनदेखा कर दिया जाता है, जो उनकी डाउनलोड दर और समग्र व्यावसायिक प्रदर्शन को प्रभावित करता है।   

बोल्ड और विशिष्ट आइकन डिज़ाइन से दूर न भागें

आइकन डिज़ाइन का पहला और आवश्यक उद्देश्य दर्शकों को रुकने और ऐप आइकन पर क्लिक करने, विवरण पढ़ने और इसे डाउनलोड करने के लिए मजबूर करना है। इसलिए, आइकन अत्यधिक आकर्षक और रचनात्मक होने चाहिए। ऐप आइकन डिज़ाइन के लिए कई दिशानिर्देश हैं, और यह कई बार भारी पड़ सकता है और डिज़ाइनर के दिमाग में रचनात्मक विचारों को कुचल सकता है, और इससे प्रेरणा की कमी हो जाती है। 

उस सड़क पर जाने से पहले सावधान रहें। यह आपका ऐप और आपका ब्रांड है। इस स्थिति को दूर करने के लिए, एक नए दिमाग से शुरुआत करें और कई नमूने तैयार करें। उन सभी तत्वों को जोड़ें जिन्हें आप अपने अंतिम डिजाइन में शामिल करना चाहते हैं और प्रत्येक तत्व का मूल उद्देश्य एक साथ कागज पर लिखें। यह आपको सभी सुविधाओं की कल्पना करने में सक्षम करेगा। प्रत्येक विशेषता के साथ लिखे गए विवरण के साथ, आप आवश्यक तत्वों को बाकी हिस्सों से अलग कर देंगे। यह डिजाइन और संदेश के बीच संतुलन बनाता है। 

एक बार जब आप नमूनों के साथ काम कर लेते हैं, तो दिशानिर्देशों के अनुसार उनमें से प्रत्येक की कल्पना करें। देखें कि ऐप स्टोर दिशानिर्देशों के अनुसार कौन से स्वीकार्य हैं। यदि इस बिंदु पर आपके पास अभी भी कई डिज़ाइन हैं, तो किसी और से परामर्श लें। निर्णय लेने के लिए आंखों की एक ताजा जोड़ी हमेशा बेहतर होती है। आइकन डिज़ाइन की ईमानदार और आलोचनात्मक समीक्षा के लिए किसी डिज़ाइनर मित्र या परिवार के किसी सदस्य से सलाह लें। 

अद्वितीय आकार जोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें 

आइकन अद्वितीय होने चाहिए, और कुछ अद्वितीय आकृतियों को जोड़कर उन्हें प्राप्त करने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आप एक ऐसे डिज़ाइन के साथ समाप्त होते हैं जो बाहर खड़ा होता है, और आपका ऐप आइकन एक सटीक रंग योजना के साथ बिंदु पर होगा। यदि आप अपने खाली समय में डूडलिंग का आनंद लेते हैं तो यह तकनीक आपको पसंद आएगी। आप सामान्य रूप से यादृच्छिक आकार बना सकते हैं, लेकिन एक बेहतर विचार यह होगा कि आप अपने ब्रांड आद्याक्षर के आसपास डूडल बनाएं। डूडल को अपने ब्रांड के रंगों के साथ संरेखित करने के लिए दृश्यमान और पठनीय बनाएं। 

हालांकि, अमूर्त आकृतियों को जोड़ना मोबाइल ऐप आइकन में विशिष्टता जोड़ने का एक शानदार तरीका है। यह डिज़ाइन को दर्शकों के दिमाग में रहने के लिए पर्याप्त अद्वितीय बनाता है। अलग-अलग शेड्स, टोन और कॉन्ट्रास्टिंग एलिमेंट जोड़ने से भी डिजाइन पॉपुलर हो सकते हैं।

कागज पर डूडलिंग करके और आंखों को आकर्षक लगने वाले यादृच्छिक आकार बनाकर शुरू करें। ब्रांड या ऐप के नाम के आद्याक्षर को खरोंचने का प्रयास करें और देखें कि क्या यह आपके लिए काम करता है। यादृच्छिक आकार आपके ऐप आइकन के विशिष्ट होने की संभावना को बढ़ाते हैं, जबकि, नाम आद्याक्षर के साथ, संभावना कम होती है। आद्याक्षर अक्षर पर आधारित होते हैं, और ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप किसी वर्णमाला को डूडल बना सकते हैं। हालांकि, रंग और अद्वितीय टाइपोग्राफी के साथ कई आकर्षक दिखने वाले आइकनों को निकाला जा सकता है।    

संक्षेप में डिजाइन गाइड 

संक्षेप में कहें तो, ऐप आइकन आकार में छोटे होते हैं और छोटे आकार में भी छोटे होते हैं ताकि वे अलग-अलग यूआई में फिट हो सकें जैसे कि एप्लिकेशन स्टोर, होम स्क्रीन, लॉक स्क्रीन, नोटिफिकेशन बार, और भी बहुत कुछ। उन छोटे आकारों से डिज़ाइन तत्वों को आसानी से दिखाई देने के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप अपने डिजाइन के साथ सही दर्शकों को लक्षित कर रहे हैं। ऐसी थीम का चुनाव न करें जो गलत दर्शकों को आकर्षित कर सके। आपके ब्रांड का स्पष्ट और एकल-टोन वाला संदेश आइकन डिज़ाइन के लिए आपका अंतिम लक्ष्य होना चाहिए। 

ऐसे जीवंत रंग चुनें जो सभी पृष्ठभूमि पर दिखाई दें, यहां तक ​​कि डार्क मोड में भी, और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका उच्च कंट्रास्ट रंगों का चयन करना है। बहुत अधिक रुझान जोड़ने से बचें क्योंकि वे डिज़ाइन सौंदर्यशास्त्र समय के साथ फीके पड़ जाते हैं। इसके विपरीत, ऐसे डिज़ाइन तत्वों को शामिल करें जो बहुमुखी और कालातीत हों। वे डिज़ाइन आपको दशकों तक टिके रहेंगे, और आप अपने लुक को उसी के अनुसार जैज़ करने के लिए इधर-उधर ट्वीक कर पाएंगे। 

उस प्लेटफ़ॉर्म के दिशानिर्देश पढ़ें और समझें जहाँ आप अपना ऐप अपलोड करना चाहते हैं। कई नमूने बनाएं, जिनसे आप संतुष्ट हैं, और फिर उनमें से प्रत्येक को यह जांचने के लिए अपलोड करने का प्रयास करें कि कौन सा स्वीकृत हो गया है और सबसे अच्छा विकल्प साबित होता है। 

यह आपका ब्रांड और आपका डिज़ाइन है। इसमें कुछ चरित्र और रुचि के क्षण जोड़ने का प्रयास करें ताकि आप अधिकतम संख्या में डाउनलोड हासिल कर सकें।  

शेयर:

फेसबुक
ट्विटर
Pinterest
लिंक्डइन
[एससी नाम = "content_b_300x600"]

विषय - सूची

सोशल मीडिया

हाल ही में की गईं टिप्पणियाँ

कुंजी पर

संबंधित पोस्ट

छिपे हुए सॉफ़्टवेयर विकास की लागत जिसे आपने शायद कभी नहीं माना होगा

छिपे हुए सॉफ़्टवेयर विकास की लागत जिसे आपने शायद कभी नहीं माना होगा

[vc_row प्रकार = "in_container" पूर्ण_स्क्रीन_row_position = "मध्य" column_margin = "default" column_direction = "default" column_direction_tablet = "default" column_direction_phone = "default" scene_position = "center" text_color = "dark" text_align = "left" row_border_radius = " none" row_border_radius_applies=”bg” Overlay_strength=”0.3″ gradient_direction=”left_to_right” size_divider_position=”bottom” bg_image_animation=”none”][vc_column column_padding=”no-extra-padding” column_padding_tablet=”inherit” column_padding_phone=”inherit” column_padding_position =”सभी” बैकग्राउंड_कलर_ओपेसिटी=”1″ बैकग्राउंड_होवर_कलर_ओपेसिटी=”1″ कॉलम_शैडो=”कोई नहीं” कॉलम_बॉर्डर_रेडियस=”कोई नहीं” कॉलम_लिंक_लक्ष्य=”_स्वयं”

निष्क्रिय-आय-विचार

5 निष्क्रिय आय विचार

[vc_row प्रकार = "in_container" पूर्ण_स्क्रीन_row_position = "मध्य" column_margin = "default" column_direction = "default" column_direction_tablet = "default" column_direction_phone = "default" scene_position = "center" text_color = "dark" text_align = "left" row_border_radius = " none" row_border_radius_applies=”bg” Overlay_strength=”0.3″ gradient_direction=”left_to_right” size_divider_position=”bottom” bg_image_animation=”none”][vc_column column_padding=”no-extra-padding” column_padding_tablet=”inherit” column_padding_phone=”inherit” column_padding_position =”सभी” बैकग्राउंड_कलर_ओपेसिटी=”1″ बैकग्राउंड_होवर_कलर_ओपेसिटी=”1″ कॉलम_शैडो=”कोई नहीं” कॉलम_बॉर्डर_रेडियस=”कोई नहीं” कॉलम_लिंक_लक्ष्य=”_स्वयं”

2020 के मोबाइल ऐप डेवलपमेंट ट्रेंड्स

2020 के मोबाइल ऐप डेवलपमेंट ट्रेंड्स

[vc_row प्रकार = "in_container" पूर्ण_स्क्रीन_row_position = "मध्य" column_margin = "default" column_direction = "default" column_direction_tablet = "default" column_direction_phone = "default" scene_position = "center" text_color = "dark" text_align = "left" row_border_radius = " none" row_border_radius_applies=”bg” Overlay_strength=”0.3″ gradient_direction=”left_to_right” size_divider_position=”bottom” bg_image_animation=”none”][vc_column column_padding=”no-extra-padding” column_padding_tablet=”inherit” column_padding_phone=”inherit” column_padding_position =”सभी” बैकग्राउंड_कलर_ओपेसिटी=”1″ बैकग्राउंड_होवर_कलर_ओपेसिटी=”1″ कॉलम_शैडो=”कोई नहीं” कॉलम_बॉर्डर_रेडियस=”कोई नहीं” कॉलम_लिंक_लक्ष्य=”_स्वयं”

नए साल की छूट पाएं
एंड्रोमो वार्षिक पैकेज पर

गुरुवार 50 तक केवल 30.11.2023 कोड उपलब्ध हैं

शौकिया

-30%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2430

अति

-32%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2432

eCommerce

-35%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2435

छोटा व्यापर

-35%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2435

पुनर्विक्रेता

-35%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2435

* - छूट प्रतिशत की गणना एक प्लेटफ़ॉर्म द्वारा अतिरिक्त छूट के साथ 25% की वार्षिक सदस्यता छूट के आधार पर की जाती है।