.

नया साल आ रहा है!

ऐप्स पर कमाई: आपकी आय के अगले स्रोत के रूप में आपका मोबाइल ऐप

उन प्रमुख चीजों में से एक जिसके बारे में हर कोई हमेशा बात करना चाहता है और जिसके बारे में सीखना है वह है अधिक आय अर्जित करना। निष्क्रिय या सक्रिय, पर्याप्त आय अर्जित करना स्वयं को बनाए रखने के प्रमुख तरीकों में से एक है। जिस ऐप के बारे में बहुत कम लोग बात कर रहे हैं, उससे कमाई करने का एक तरीका ऐप के जरिए है। ऐप्स पर पैसा कमाना सीखना उतना कठिन नहीं है जितना कि अक्सर समझा जाता है। यह लेख उन सभी तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान करता है जिनसे आप ऐप्स से पैसे कमा सकते हैं। 

आप वास्तव में एक ऐप से कितना कमा सकते हैं? 

ऐप्स के मालिक होने में दिलचस्पी रखने वाले कई लोग एक गलती करते हैं कि ऐप कमाई एक लंबी प्रक्रिया है और दिन के अंत में अक्सर इसके लायक नहीं होती है। यदि ऐसा है, हालांकि, वर्षों के चलने के बाद भी सभी निःशुल्क ऐप्स अभी भी मजबूत क्यों हैं? द्वारा किया गया शोध क्रिएटिव ने दिखाया है कि ऐप स्टोर पर शीर्ष 200 श्रेणियों के सभी ऐप हर दिन लगभग 82,500, 800 डॉलर कमाते हैं। वहीं, टॉप 3,500 ऐप हर दिन ऐप से XNUMX डॉलर तक कमाते हैं। अगर यह इस बात का सबूत नहीं है कि आप ऐप्स से पैसे कमा सकते हैं, तो और क्या है?  

मुद्रीकरण ऐप्स के बारे में आपको क्या जानने की आवश्यकता है? 

ऐप्स से पैसे कमाने के लिए, आप कई रणनीतियों और विधियों का उपयोग कर सकते हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि आप केवल मोबाइल ऐप के साथ पैसा कमा सकते हैं जब ऐप स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए भुगतान किया जाता है या सख्ती से भुगतान किया जाता है। हालांकि आप फ्री ऐप से भी पैसे कमा सकते हैं। हां। आपको और क्यों लगता है कि वे मुफ्त ऐप्स लगातार शीर्ष पर हैं? यदि आप सोच रहे हैं कि कैसे मुफ्त में ऐप बनाया जाए और पैसे कमाए जाएं, तो जान लें कि ऐप से कमाई करना मुश्किल नहीं है, और जब तक यह आपके लक्षित दर्शकों के लिए उपयोगी है, तब तक आपकी ऐप कमाई शानदार हो सकती है। कुछ जानकारी और आंकड़े इस बात को प्रभावित करेंगे कि आपके ऐप से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। वे सम्मिलित करते हैं: 

ऐप के निर्माण का उद्देश्य

बेशक, आप तभी पैसा कमा सकते हैं जब लोग आपके ऐप का इस्तेमाल करें। मोबाइल ऐप्स के साथ पैसा कमाने के लिए, आपके ऐप को उपयोगी और आपके लक्षित दर्शकों के समय के लायक होना चाहिए, और इसे उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए और उपयोग में बहुत आसान होना चाहिए। आपके मोबाइल ऐप की ऐप कमाई तभी चरम पर हो सकती है जब उपयोगकर्ता जितनी बार हो सके आपके ऐप का उपयोग करने का आनंद लें। तो, आपका ऐप जितना उपयोगी होगा, उससे पैसा कमाना उतना ही आसान होगा, चाहे वह कोई भी हो। साथ ही, जब आप ऐप के निर्माण के उद्देश्य को समझते हैं, तब आप यह तय कर सकते हैं कि ऐप के उद्देश्य के अनुरूप सर्वोत्तम तरीके से ऐप का मुद्रीकरण कैसे किया जाए। 

आपके लक्षित दर्शकों की जनसांख्यिकी

कई मोबाइल ऐप मालिक बिना यह सोचे कि वे किसके लिए ऐप बना रहे हैं, ऐप बनाने और विकसित करने में गलती करते हैं। अगर कोई नहीं जानता कि आपके ऐप्स का उपयोग कैसे किया जाता है, तो आप ऐप्स से पैसे कैसे कमाएंगे? आपके लक्षित दर्शकों का सबसे बड़ा प्रभाव इस बात पर पड़ता है कि आप ऐप्स से कितना पैसा कमा सकते हैं। लक्षित दर्शकों को समझने के लिए एक सर्वेक्षण करने और उन्हें किस चीज के लिए मदद चाहिए, इससे किसी भी ऐप को ऊपर उठने और ऐप की कमाई बढ़ाने में मदद मिलेगी। जितने अधिक लोग ऐप का उपयोग करते हैं, चाहे वह मुफ्त हो या न हो, इससे अधिक पैसा कमाया जा सकता है। लक्षित दर्शकों को समझना कि एक ऐप को निर्देशित किया जाता है, ऐप के मालिक को सर्वश्रेष्ठ मुद्रीकरण योजना तय करने का मौका देता है जो उनका समय बर्बाद नहीं करेगा और उपयोग में आसान होगा। 

प्रतिस्पर्धी बाजार का विश्लेषण

कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई ऐप जो सेवाएं दे रहा है, उसमें निहित है, और कोई फर्क नहीं पड़ता कि आला संतृप्त है या नहीं, हमेशा प्रतिस्पर्धा होती है। कहीं न कहीं एक ऐप है जिसे लोग पहले से जानते हैं और पहले से इस्तेमाल कर रहे हैं। आपकी प्रतिस्पर्धा कुछ निर्णयों को बहुत प्रभावित करती है, जैसे कि ऐप विज्ञापन से होने वाली आय और आप ऐप से पैसे कमाने का निर्णय कैसे लेते हैं। ऐप से पैसे कमाने के लिए पर्याप्त ऐप को सफलतापूर्वक चलाने के लिए, ऐप मार्केट में प्रतिस्पर्धी ऐप की ताकत और कमजोरियों का विश्लेषण करना सबसे अच्छा है। इस तरह, एक मोबाइल ऐप का मालिक इन ऐप के साथ लक्षित दर्शकों की समस्याओं का समाधान करके लाभ उठा सकता है। ऐप से पैसे कैसे कमाए, आप पूछें। यदि आप इसे सफलतापूर्वक करना चाहते हैं तो आप इस विश्लेषण की उपेक्षा नहीं कर सकते। 

ऐप्स के साथ उपयोग की जाने वाली तकनीक

मोबाइल ऐप बनाना और उनका रखरखाव करना काफी लंबी प्रक्रिया है। अपडेट, परीक्षण, रीमेक और कई अन्य चरण होंगे। किसी ऐप का मुद्रीकरण कैसे करें, यह पता लगाने में, सभी तकनीकों और ऐप के उपयोग को बनाए रखने और बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रक्रिया को ध्यान में रखना सबसे अच्छा है। डेवलपर के साथ काम करने की आवश्यकता होगी, या यदि आप एंड्रोमो के साथ अधिक सरल विधि का उपयोग कर रहे हैं, तो ऐप प्रक्रिया को फिर से देखने की आवश्यकता होगी। इसलिए, जब किसी ऐप से पैसे कमाने और ऐप की कमाई बढ़ाने की सोच रहे हों, तो इस कारक पर विचार करना सबसे अच्छा है। 

क्या एक फ्री ऐप को पेड ऐप से अलग बनाता है? 

प्रत्येक मोबाइल ऐप स्टोर पर दो प्रमुख श्रेणियां हैं, यहां तक ​​कि एक डेस्कटॉप ऐप स्टोर भी। मुफ्त ऐप्स और सशुल्क ऐप्स हैं। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, मुफ्त ऐप ऐसे ऐप हैं जिन्हें कोई ग्राहक या उपयोगकर्ता बिना किसी लागत के डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकता है, क्योंकि बिक्री बल सुरक्षा समीक्षा के लिए भुगतान की गई लागत या धन की अनुपस्थिति है। सीधे शब्दों में कहें, तो मुफ्त ऐप्स वाले उपयोगकर्ता के लिए कोई डाउनलोड सीमा या बाधा नहीं है। किसी ऐप को मुद्रीकृत करने का निर्णय करना काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि वह मुफ़्त है या नहीं।

दूसरी ओर, पेड ऐप्स अलग तरह से काम करते हैं। ऐप मालिक लाइसेंस के पूर्ण नियंत्रण में है, और इसलिए, उपयोगकर्ता या ग्राहक को लाइसेंस खरीदने और ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए भुगतान करने के लिए भुगतान प्रोसेसर प्लेटफॉर्म से गुजरना होगा। एक बार ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद, पेड ऐप्स के साथ ऐप कमाई की गारंटी होती है। इस प्रकार के ऐप्स के साथ, यह सवाल उठता है कि ऐप्स प्रति डाउनलोड कितना पैसा कमाते हैं। ऐप्स से पैसा कमाने के लिए एक्सेसिबिलिटी पर विचार किया जाना चाहिए। 

मासिक और वार्षिक शुल्क में सीमित मुद्रीकरण विकल्प देने वाले सशुल्क ऐप्स की तुलना में निःशुल्क ऐप्स में मुद्रीकरण के कई अवसर होते हैं। साथ ही, मुफ्त ऐप्स विकसित करना कम खर्चीला और आसान है क्योंकि वे सशुल्क ऐप्स की तरह जटिल नहीं हैं। 

कई ऐप स्टोर और समीक्षाओं में मुफ़्त और सशुल्क ऐप्स की तुलना हमेशा से की गई है। ध्यान देने वाली एक प्रमुख बात यह है कि संख्या के मामले में मुफ्त ऐप्स ने हमेशा भुगतान करने वालों को पछाड़ दिया है। सशुल्क ऐप्स की तुलना में हमेशा मुफ्त ऐप्स के अधिक डाउनलोड होते हैं, और इसका कारण बहुत स्पष्ट है। साथ ही, आश्चर्यजनक रूप से, किसी भी ऐप स्टोर पर भुगतान किए गए ऐप्स की तुलना में मुफ्त ऐप्स अधिक ऐप आय और लाभ लाते हैं। 

के अनुसार अनुसंधान और एक ग्राफ 2011 से 2017 तक, Space O प्रौद्योगिकियों द्वारा निर्मित, डाउनलोड किए गए निःशुल्क ऐप्स की संख्या में सैकड़ों अरबों की वृद्धि हुई है, जबकि भुगतान किए गए ऐप्स की संख्या में केवल थोड़ी वृद्धि हुई है। गूगल प्ले के मुताबिक, दुनिया भर में 98 फीसदी रेवेन्यू फ्री ऐप्स से आता है। यदि यह मोबाइल ऐप्स से पैसे कमाने के बारे में विचार करने का संकेत नहीं है, तो और क्या है? 

ऐप्स से पैसे कैसे कमाए?

सशुल्क और निःशुल्क ऐप्स हैं, ऐप्स का मुद्रीकरण करने के कई तरीके हैं, चाहे वे किसी भी प्रकार के ऐप्स हों। सशुल्क ऐप्स के लिए, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सशुल्क ऐप्स के साथ पैसे कमाने के सीमित विकल्प हैं। जब सशुल्क ऐप्स की बात आती है, तो ऐप्स का मुद्रीकरण करने के कुछ ही तरीके हैं, जिसमें डाउनलोड करने के लिए भुगतान करना और फिर ऐप का उपयोग जारी रखने के लिए मासिक और/या वार्षिक सदस्यता भुगतान शामिल है। 

जब फ्री ऐप्स की बात आती है, तो मोबाइल ऐप से पैसे कमाने के बहुत सारे विकल्प होते हैं। उनके डाउनलोड में आसानी और उपयोगकर्ताओं की अधिक संख्या के कारण, मुफ्त ऐप के साथ ऐप की कमाई अधिक है क्योंकि मुफ्त ऐप से पैसा कमाना आसान है। मोबाइल ऐप से पैसे कमाने के कुछ तरीकों में इन-ऐप विज्ञापन, इन-ऐप खरीदारी, सशुल्क सब्सक्रिप्शन या अपग्रेड, प्रायोजन, संबद्ध लिंक और बहुत कुछ शामिल हैं। 

इन-ऐप विज्ञापन: यह कैसे काम करता है? 

इन-ऐप विज्ञापन ऐप्स से कमाई करने के बहुत ही सामान्य तरीकों में से एक है। वे कितने सूक्ष्म और कम परेशान करने वाले हो सकते हैं, मुफ्त मोबाइल ऐप के बहुत सारे ऐप मालिक अक्सर इस विकल्प को चुनते हैं। किसी ऐप को मुद्रीकृत करने का यह तरीका उपयोग करने में बहुत आसान है। ऐप के मालिक को बस एक ऐप विकसित करना होता है, जिसे एंड्रोमो के साथ आसानी से किया जा सकता है, ऐप को प्रकाशित करें और ऐप पर विज्ञापनों को दिखाने का फैसला करके ऐप से पैसे कमाने का फैसला करें। 

यह मोबाइल ऐप पर पैसा कमाने का एक सहज तरीका है क्योंकि ऐप के मालिक को विज्ञापनों को मिलने वाले इंप्रेशन और लीड जेनरेशन, विज्ञापनों पर क्लिक की संख्या और विज्ञापनों के प्रकार के अनुसार भुगतान किया जाता है। हालांकि, साथ ही, एक ऐप के मालिक के रूप में, आपको इस बात पर विचार करना होगा कि आपके दर्शक क्या देखना चाहते हैं क्योंकि आपको आश्चर्य होता है कि ऐप्स विज्ञापनों से कितना कमाते हैं। इन-ऐप विज्ञापनों का उपयोग करने के कुछ तरीकों में शामिल हैं:

ये इन-ऐप विज्ञापन अक्सर फ़ोन की स्क्रीन या ऐप के इंटरफ़ेस पर विभिन्न आकारों और रूपों में दिखाए जाते हैं। ऐप के इंटरफ़ेस पर इसे लागू करना कितना आसान है, यह इन-ऐप विज्ञापन के सबसे प्रसिद्ध विज्ञापन तरीकों में से एक है। एक बैनर विज्ञापन को इंटरफ़ेस के विभिन्न भागों, जैसे स्क्रीन के ऊपर, नीचे, बाएँ या दाएँ पर रखा जा सकता है। सौभाग्य से, एंड्रोमो ऐप को मुद्रीकृत करने के इस तरीके को बहुत आसान बना देता है। एंड्रोमो शीर्ष कंपनियों और भुगतानों का एक नेटवर्क तैयार करता है जो इन विज्ञापनों की पहुंच बढ़ाने में मदद करेगा। आप इस विज्ञापन पद्धति का उपयोग विभिन्न ऐप समय जैसे फ़ैशन ऐप, शैक्षिक ऐप और कई अन्य पर कर सकते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि ऐप्स प्रति विज्ञापन कितना पैसा कमाते हैं, तो बैनर विज्ञापन पता लगाने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है। 

नेटिव विज्ञापन

मोबाइल ऐप से पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक अन्य प्रकार का इन-ऐप विज्ञापन देशी विज्ञापन है। मूल विज्ञापन उन ऐप्स से कमाई करने के तरीकों में से एक हैं जो लगभग ध्यान देने योग्य नहीं हैं, और उनका सौंदर्यशास्त्र ही उन्हें आकर्षक बनाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि समान डिज़ाइन और गुणों के उपयोग के माध्यम से मूल विज्ञापनों को ऐप के इंटरफ़ेस में एकीकृत किया जा सकता है। इसलिए, यह उपयोगकर्ता के लिए अजीब तरह से अलग नहीं है। यह है कि यूजर इंटरफेस को नष्ट किए बिना एंड्रॉइड या आईओएस एप्लिकेशन के साथ पैसा कैसे कमाया जाए। एंड्रोमो यह सुविधा भी प्रदान करता है जैसा कि आप देख सकते हैं कि आप मुफ्त में एक ऐप बना सकते हैं और देशी विज्ञापनों का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं। मूल विज्ञापन पुस्तक ऐप्स, समाचार ऐप्स, शैक्षिक ऐप्स, कुकिंग ऐप्स, और बहुत कुछ के साथ पूरी तरह से काम करते हैं। 

अंतर्राज्यीय विज्ञापन

ये विज्ञापन उन ऐप्स के लिए एकदम सही हैं, जिनके पास ऐप के उपयोग में होने के दौरान कुछ निश्चित अंतराल पर प्रतीक्षा समय की आवश्यकता होती है या होती है। मोबाइल ऐप्स का मुद्रीकरण करने पर विचार करते समय, अंतरालीय विज्ञापनों को निश्चित रूप से ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि वे पूरी स्क्रीन को कवर करने वाले विज्ञापन का एक रूप हैं। एक पूर्ण-स्क्रीन विज्ञापन इस प्रकार के विज्ञापनों के साथ पॉप अप होता है, जो एक विशिष्ट समय सीमा के लिए ऐप के इंटरफ़ेस को कवर करता है। ऐप के वेटिंग टाइम के दौरान यह समय सीमा ज्यादातर उपयुक्त होती है। यह विज्ञापन आमतौर पर एक बंद बटन का उपयोग करके बंद किया जा सकता है जो अक्सर विज्ञापन के शीर्ष कोने पर, बाएं या दाएं स्थित होता है। 

मध्यवर्ती विज्ञापनों को समय-सीमा पर ठीक से रखा जाना चाहिए, जिससे उपयोगकर्ता बुरा न मानें, ताकि वे परेशान न हों। यही कारण है कि Andromo इसके लिए सबसे अच्छी सुविधा प्रदान करता है। ऐप डेवलपमेंट प्लेटफ़ॉर्म, एंड्रोमो किसी ऐप के इंटरफ़ेस में इंटरस्टीशियल विज्ञापनों को एकीकृत करना आसान बनाता है, भले ही वह कुछ भी हो। साथ ही, एंड्रोमो यह सुनिश्चित करता है कि विज्ञापन आपको और आपके ऐप के उपयोगकर्ताओं दोनों को लाभान्वित कर रहे हैं। कुछ ऐप में आप प्रेरणा और कसरत ऐप, ऑनलाइन कोर्स ऐप, वॉलपेपर ऐप और कई अन्य सहित इंटरस्टीशियल विज्ञापनों को एकीकृत कर सकते हैं। 

एंड्रोमो अन्य प्लेटफॉर्म की तुलना में ऐप डेवलपमेंट को आसान बनाता है। बस, आपको पता चल जाता है कि एंड्रोमो का उपयोग करने के बाद एक ऐप कैसे बनाया जाता है जो पैसे कमाता है। ऐप्स से कमाई करने के कई तरीके प्रदान करते हुए, Andromo आपके ऐप विज्ञापन आय और ऐप आय में मदद करेगा। 

इन - ऐप खरीदारी 

अपने ऐप से कमाई करने का एक और मानक तरीका इन-ऐप खरीदारी को एकीकृत करना है। इन-ऐप खरीदारी, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, मोबाइल डिवाइस पर एप्लिकेशन से सामान और सेवाएं खरीदने का विकल्प है। मोबाइल ऐप से पैसा कमाने के बारे में सोचते समय, इन-ऐप खरीदारी हमेशा सामने आती है। मोबाइल ऐप के मालिक अपने ऐप को ऐप स्टोर पर अपने दर्शकों को इन-ऐप खरीदारी के साथ मुफ्त संस्करणों के रूप में पेश कर सकते हैं। फिर, इन-ऐप खरीदारी सुविधा को एकीकृत करने के लिए, ऐप भविष्य में भुगतान किए गए अनलॉक, बिक्री के लिए विशेष आइटम, एक विज्ञापन-मुक्त संस्करण या यहां तक ​​​​कि एक भुगतान किया गया संस्करण भी देगा। 

ये सभी ऐप में इन-ऐप खरीदारी को एकीकृत करने के तरीके हैं। इस तरह, उपयोगकर्ता ऐप के मुफ्त संस्करण का उपयोग कर सकता है, और यदि वे ऐप उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के इच्छुक हैं, तो वे ऐप में अपग्रेड या फीचर के लिए भुगतान कर सकते हैं। इन-ऐप खरीदारी प्रारंभिक डाउनलोड के बाद ऐप में किसी भी चीज़ के लिए भुगतान किया गया कोई शुल्क या राशि है। ऐप स्टोर पर सबसे लोकप्रिय ऐप्स में से 50% से अधिक में ऐप्स का मुद्रीकरण करने के लिए इन-ऐप खरीदारी होती है। सीधे शब्दों में कहें तो इन-ऐप खरीदारी फ्रीमियम मॉडल पर आधारित होती है ताकि यह पता लगाया जा सके कि ऐप से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। 

ऐप डेवलपमेंट प्लेटफ़ॉर्म में से एक है जो एंड्रॉइड एप्लिकेशन से पैसे कमाने के तरीके के रूप में इन-ऐप खरीदारी का एकीकरण और उपयोग करता है, एंड्रोमो है। एंड्रोमो ऐप्स को मुद्रीकृत करने के कई तरीके प्रदान करता है और विभिन्न विकल्पों के माध्यम से ऐप्स के साथ पैसे कैसे कमाता है। इन विकल्पों में ये इन-ऐप खरीदारी सुविधाएं शामिल हैं। 

एंड्रोमो पर, इस सुविधा को "सामग्री तक भुगतान की पहुंच" सुविधा के रूप में जाना जाता है। एंड्रोमो का उपयोग करते हुए, आपके ऐप को कुछ विशेषताओं के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है जो केवल उन लोगों के लिए प्रतिबंधित होंगे जो भुगतान करने के इच्छुक हैं। यह सामग्री किसी भी प्रकार की और किसी भी आला की हो सकती है। एंड्रोमो के साथ इस सुविधा का उपयोग करने वाले कुछ निचे में संगीत ऐप, फ़ोटोग्राफ़ी ऐप, आध्यात्मिक ऐप, शिक्षा या अध्ययन ऐप, कुकिंग रेसिपी ऐप और कई अन्य शामिल हैं। इसलिए, यदि आप सोच रहे हैं कि एंड्रॉइड ऐप और आईओएस से भी पैसे कैसे कमाए जाएं, तो एंड्रोमो का "पेड एक्सेस टू कंटेंट" फीचर एक बढ़िया विकल्प है।

सदस्यता

सदस्यता मॉडल को अक्सर शामिल सभी पक्षों के लिए एक उचित सौदा माना जाता है। पैसा बनाने वाला ऐप कैसे बनाया जाए, इस पर विचार करते समय, एक मुद्रीकरण मॉडल जिसे माना जा सकता है वह सदस्यता का उपयोग कर रहा है। किसी भी ऐप के लिए मोबाइल ऐप सब्सक्रिप्शन काफी सामान्य है क्योंकि वे उपयोगकर्ताओं को किसी सेवा के लिए जब तक चाहें भुगतान करने की अनुमति देते हैं। सदस्यता मॉडल एक ऐसे मॉडल के रूप में कार्य करता है जो एक सेवा के रूप में सॉफ़्टवेयर या मोबाइल ऐप प्रदान करता है। ऐप्स के साथ पैसा कमाने के लिए, ऐप का मालिक ऐप के साथ एक सेवा की पेशकश कर सकता है और उपयोगकर्ताओं को इस सेवा तक पहुंचने के लिए साप्ताहिक, मासिक या वार्षिक शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। 

ऐप्स से पैसा कमाने का यह तरीका अक्सर ऐसे ऐप्स द्वारा उपयोग किया जाता है जो क्लाउड-आधारित सेवाएं और वीडियो और ऑडियो सामग्री प्रदाता प्रदान करते हैं। यही कारण है कि YouTube, Apple Music, Netflix, Spotify और कई अन्य प्रसिद्ध ऐप्स में यह सुविधा है। हालांकि, सफल ऐप डेवलपर्स का केवल एक छोटा प्रतिशत, 5%, आय प्राप्त करने के लिए सदस्यता का उपयोग करता है। 

तो, यह सब्सक्रिप्शन मॉडल एंड्रॉइड एप्लिकेशन के साथ पहले से ही सीमित सुविधाओं के साथ एक मुफ्त संस्करण के साथ पैसा कमा सकता है जिसे उपयोगकर्ता एक्सेस करने के लिए भुगतान कर सकता है। इसे उपयोगकर्ता को एक छोटी अवधि के लिए ऐप पर सुविधाओं तक असीमित पहुंच का आनंद लेने के लिए नि: शुल्क परीक्षण अवधि देकर एकीकृत किया जा सकता है और फिर तय किया जा सकता है कि सीमित सुविधाओं के लिए भुगतान करना है या नहीं। 

ऐप बनाना और लॉन्च करना एक लंबी समय लेने वाली और आर्थिक रूप से खपत करने वाली प्रक्रिया है। डाउनलोड का भुगतान करके ऐप को मुद्रीकृत करना ही सही है। हां, सशुल्क ऐप्स कीमत के टैग वाले ऐप्स होते हैं और ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने का समय आने पर उपयोगकर्ता को भुगतान करने की आवश्यकता होती है। इस पद्धति का उपयोग ऐप स्टोर पर किया जाता है, क्योंकि भुगतान में सहायता के लिए एक आसान भुगतान प्लेटफ़ॉर्म और प्रक्रिया होगी। 

सशुल्क ऐप्स पद्धति के माध्यम से ऐप्स के साथ पैसे कमाने के लिए, उपयोगकर्ताओं द्वारा आसान भुगतान के लिए ऐप स्टोर पर भुगतान विकल्प और श्रेणी की आवश्यकता है। फ्री में ऐप बनाने और पैसे कमाने का यह तरीका फायदेमंद है क्योंकि जब तक लोग ऐप को डाउनलोड करते रहेंगे, मोबाइल ऐप के मालिक की लगातार पैसिव कमाई होती रहेगी। हालाँकि, यह उतना सामान्य नहीं है क्योंकि बहुत से लोग एक ऐसे ऐप के लिए एक बार में भुगतान करने को तैयार नहीं हैं जिसका उन्होंने कभी उपयोग नहीं किया है या जिसका उन्होंने कभी स्वाद नहीं लिया है। 

प्रायोजन 

प्रायोजन काफी आत्म-व्याख्यात्मक है क्योंकि यह कई स्थानों और घटनाओं में इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। प्रायोजन एक प्रभावी रणनीति है जिसका उपयोग ऐप्स से कमाई करने के तरीके के रूप में किया जा सकता है। हालाँकि, यह बहुत ही असामान्य है, हालाँकि यह एक दिलचस्प रणनीति है। एक ऐप प्रकाशक के रूप में, आप एक ही जगह के भीतर एक प्रायोजक तक पहुंच सकते हैं और आपके मोबाइल ऐप के समान लक्षित दर्शक हो सकते हैं। बस, आप एक आला के लिए एक ऐप बना सकते हैं और ऐप बनाने और लॉन्च करने के लिए किसी अन्य कंपनी के साथ हाथ से काम कर सकते हैं। 

इस पद्धति का उपयोग करने वाले ऐप्स से सफलतापूर्वक पैसा कमाने के लिए, विचाराधीन ऐप एक ऐसे स्थान पर होना चाहिए जहां प्रायोजकों के पास लक्षित दर्शक हों। तो, आप उन सभी संभावित कंपनियों और संगठनों की सूची बना सकते हैं जो ऐप के उपयोग से लाभान्वित हो सकते हैं। कोई कंपनी या संगठन किसी ऐप को प्रायोजित करने के लिए तभी सहमत हो सकता है जब वह उनके लिए फायदेमंद हो। आप इन प्रायोजक कंपनियों के विज्ञापनों के लिए जगह बनाकर और ऐप के इंटरफ़ेस में ब्रांड की उपस्थिति को शामिल करके, उपयोगकर्ता अनुभव को बाधित किए बिना विशेष सुविधाओं के साथ उपयोगकर्ताओं को प्रदान करके इस पद्धति का मुद्रीकरण कर सकते हैं। 

मुफ्त में ऐप बनाने और पैसे कमाने का तरीका चुनना आपके लिए प्रायोजकों को चुनना समाप्त कर सकता है क्योंकि यह बहुत आम नहीं है और काफी आकर्षक है। 

संबद्ध प्रोग्राम

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के माध्यम से एक और जवाब है कि मोबाइल ऐप का मुद्रीकरण कैसे किया जाए जो बहुत ही असामान्य है। लोगों को ऐप का उपयोग करने के लिए प्रेरित करना मोबाइल ऐप से पैसे कमाने के महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है। संबद्ध योजनाएं और भागीदार ऐप्स को बढ़ावा देने और ऐप्स को बेचने के लिए अपने प्रभाव का उपयोग करने में मदद कर सकते हैं। एफिलिएट प्रोग्राम आपके लिए अपनी ऐप आय अर्जित करने और सुधारने का एक किफ़ायती तरीका है। यह संबद्ध कार्यक्रम खर्च ऐप विज्ञापन राजस्व के कार्यान्वयन के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। 

जब मोबाइल ऐप्स की बात आती है तो संबद्ध कार्यक्रम बहुत सीधे होते हैं। संबद्ध भागीदारों के साथ, वे कार्यक्रम के लिए साइन अप कर सकते हैं और एक कमीशन पर सहमत हो सकते हैं कि उन्हें एक निर्धारित अवधि में किसी विशेष उद्देश्य को प्राप्त करने या प्राप्त करने के बाद भुगतान किया जाएगा। एक ऐप के मालिक के रूप में, फिर आप संबद्ध भागीदारों को लिंक और प्रोत्साहन प्रदान करेंगे। उन्हें आपके लिए अपना उत्पाद बेचना आसान बनाने के लिए प्रोत्साहन, प्रचार और कई सहायता प्रदान करके, आप अपने ऐप को अधिक विकास और उपयोग के लिए खोल रहे हैं। यह ऐप्स से पैसे कमाने का एक सही तरीका है। 

यह तनाव-मुक्त भी है क्योंकि जैसे ही आपने किसी सहयोगी को अपने ऐप के लिए साइन अप करने के लिए मना लिया है, आप उन्हें काम सौंपने के लिए सहमत हो गए हैं। बस, सहभागी भागीदार को संभावित उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंद के किसी भी तरीके से प्रचार करने, मार्केटिंग करने और आपके ऐप को दिखाने का सारा बुनियादी काम करना होगा। संबद्ध कार्यक्रम भी जोखिम-मुक्त होते हैं क्योंकि आपको संबद्ध भागीदार को तब तक भुगतान नहीं करना पड़ता जब तक कि वे प्रतिबद्धता के अपने हिस्से को पूरा नहीं करते। 

मर्चेंडाइज बेचना 

मर्चेंडाइज बिक्री के तरीकों या व्यावसायिक विधियों में से एक है जिसे बहुत से लोग अभी तल्लीन कर रहे हैं। कई लोग अलग-अलग चीजों को दर्शाने वाले कपड़े या एक्सेसरी ब्रांड शुरू करने के लिए मर्चेंडाइज बना रहे हैं। व्यवसाय के मालिक भी अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए माल का उपयोग करते हैं और साथ ही, पैसा कमाते हैं। एक ऐप के मालिक के रूप में, आप उन लोगों का हिस्सा हो सकते हैं जो विभिन्न प्रकार के व्यापारिक वस्तुओं के उपयोग और अस्तित्व का लाभ उठाते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका ऐप किस जगह पर है, आप जान सकते हैं कि अपने मर्चेंडाइज के जरिए ऐप पर पैसे कैसे कमाए। 

इन-ऐप खरीदारी संस्करण के विपरीत, जहां आप वर्चुअल सेवाएं बेच सकते हैं, मर्चेंडाइज बेचना भौतिक उत्पादों को बेच रहा है जो आपके ऐप से संबद्ध हैं। यदि आप एक ई-कॉमर्स ऐप बनाते हैं तो यह मॉडल बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि आप अपनी कंपनी या ऐप से उत्पादों और सेवाओं को माल के रूप में बेच सकते हैं। साथ ही, आप ब्रांडेड कपड़े, आइटम और रख-रखाव जैसे मर्चेंडाइज भी बेच सकते हैं जो लोगों को कहीं भी जाने पर इसके बारे में सूचित करके आपके ऐप्स को बेच देंगे। 

अपने ऐप में ब्रांडेड मर्चेंडाइज और संबंधित आइटम बनाना आपके ऐप को बढ़ावा देने का एक सही तरीका हो सकता है यदि आपके व्यवसाय में कहीं भी भौतिक माल की बिक्री शामिल नहीं है। आप देख सकते हैं कि ऐप्स से पैसा कमाना उतना मुश्किल नहीं है जितना लगता है। 

चूंकि मर्चेंडाइज बेचना पूरी तरह से उस एप्लिकेशन की व्यावसायिक श्रेणी पर निर्भर करता है जिसे आप विकसित कर रहे हैं और लॉन्च कर रहे हैं, आपको एक विश्वसनीय ऐप बिल्डिंग इंटरफ़ेस का उपयोग करने की आवश्यकता है जो इस विकल्प का उपयोग बहुत आसानी से प्रदान करेगा। इस मंच का एक आदर्श उदाहरण एंड्रोमो है। एंड्रोमो ऐप मालिकों को व्यवसाय श्रेणी के एप्लिकेशन बनाने का मौका देता है। ऐप-बिल्डिंग प्लेटफॉर्म पर कई सुविधाएं ऐप मालिकों को एकीकृत करने के लिए इसे और अधिक सुलभ बनाती हैं। इसलिए, चाहे आप एक रेस्तरां व्यवसाय चला रहे हों या एक नाइट क्लब, आरक्षण व्यवसाय, कैटलॉग, ईवेंट, और बहुत कुछ, इसे विकसित करना आसान बनाने के लिए एंड्रोमो पर एक सुविधा उपलब्ध है।

उदाहरण के लिए, यदि आप बिना कोडिंग के एक ईवेंट एप्लिकेशन बनाना चाहते हैं, तो आपको ईवेंट कैलेंडर, मैप्स, Zendesk सपोर्ट, मल्टीमीडिया, पुश नोटिफिकेशन और एक्शन लिंक को एकीकृत करने का मौका मिलता है। उसी समय, यदि आप एक सामुदायिक एप्लिकेशन बनाना चाहते हैं, तो आपको वैश्विक दान बटन, संपर्क विवरण, पुश नोटिफिकेशन, YouTube, यहां तक ​​कि आपके वर्डप्रेस फ़ीड को एकीकृत करने का विकल्प मिलता है। 

एक अन्य उदाहरण आरक्षण ऐप्स के निर्माण के साथ है। लोग अपने मोबाइल से आरक्षण बुक करने में सक्षम होना चाहते हैं। एंड्रोमो आपको भुगतान लिंक, ऑनलाइन समीक्षा, पुश नोटिफिकेशन, स्थान लिंक, आरएसएस फ़ीड, फोटो गैलरी, और बहुत कुछ जोड़ने का विकल्प प्रदान करके इसका लाभ उठाने देता है। एंड्रोमो के पास ऐप के मालिक के रूप में आपके लिए पेश करने के लिए बहुत कुछ है! तो, अगर आप सोच रहे हैं कि पैसे कमाने वाला ऐप कैसे बनाया जाए, तो एंड्रोमो आपके लिए यहां है। 

Crowdfunding

बहुत से लोग क्राउडफंडिंग को सर्जरी, अंत्येष्टि, जरूरतमंदों और बेघरों के लिए धन जुटाने, और इसी तरह के स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के लिए दान के साथ जोड़ते हैं। हालाँकि, क्राउडफंडिंग उससे कहीं अधिक व्यापक रूप से काम करता है, और यही कारण है कि क्राउडफंडिंग आपके ऐप का मुद्रीकरण करने और ऐप से पैसे कमाने का एक और नया तरीका बन गया है। हां, क्राउडफंडिंग आपकी ऐप आय में सुधार करने का एक सही अवसर है। 

अब, पिछले समय में ऐप्स के बारे में जिस तरह का क्राउडफंडिंग किया गया है, वह अक्सर ऐप विकसित करने के लिए पैसे जुटाने के रूप में होता है। इसलिए, लोग एक ऐप के विकास के लिए दान करने के लिए GoFundMe, Patreon, Chuffed, और कई अन्य जैसे क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। 

हालांकि, हाल के दिनों में, लोगों ने सोचा है कि पैसा बनाने वाला ऐप कैसे बनाया जाए, जिसने अब ऐप के साथ उपलब्ध नए तरह के क्राउडफंडिंग को जन्म दिया। एक मंच के माध्यम से धन जुटाने के बजाय, अब ऐप का उपयोग करके धन जुटाने के तरीके हैं। 

बस, ऐप्स के साथ क्राउडफंडिंग में एक ऐसे संगठन के लिए एक ऐप बनाना शामिल है जिसे फंडिंग और दान की आवश्यकता होती है, जैसे कि गैर-सरकारी संगठन, अस्पताल, चर्च, मस्जिद, और बहुत कुछ। इस ऐप के जरिए लोग अब अपने काम के लिए दान कर सकते हैं। साथ ही, छोटे व्यवसायों के लिए भी ऐप्स बनाए जा सकते हैं जिन्हें दान की आवश्यकता होती है और आगे चलाने के लिए पसंद करते हैं। 

बेशक, एंड्रोमो के पास इसके लिए एकदम सही विकल्प है। ऐप-बिल्डिंग प्लेटफॉर्म के रूप में, एंड्रोमो गैर-लाभकारी और चैरिटी को दान में सहायता करने के लिए विशेष सुविधाएं प्रदान करता है। इसलिए, चाहे आप एक गैर-लाभकारी ऐप, एक चैरिटी ऐप, या एक समुदाय-निर्माण ऐप बना रहे हों, Andromo में आपके लिए कुछ न कुछ है। 

चैरिटी ऐप्स के साथ, आप त्वरित कार्रवाई लिंक, संपर्क विवरण, फोटो गैलरी, मल्टीमीडिया फ़ाइलें, पीडीएफ़ और आरएसएस फ़ीड जैसी सुविधाएं बना सकते हैं, जो किसी भी व्यक्ति के लिए ऐप के उपयोग में सहायता कर सकते हैं जो दान करना चाहते हैं। साथ ही, सामुदायिक ऐप्स में वैश्विक दान की विशेषताएं और चैरिटी ऐप्स के समान सुविधाएं हैं। तो, यह मुख्य रूप से एंड्रोमो का उपयोग करके बनाए गए इन अनुप्रयोगों के लिए धन उगाहने की तरह काम करता है। 

निष्कर्ष

यदि आपने कभी यह प्रश्न पूछा है, "क्या आप ऐप्स बनाकर पैसा कमा सकते हैं?" तो, निश्चित रूप से, अब तक, आप जानते हैं कि इसका उत्तर हां में है। ऐप्स विश्व स्तर पर शीर्ष राजस्व स्रोतों में से एक हैं, और ऐप के मालिक होने से, आपको ऐप्स से पैसे कमाने के कई अवसरों के लिए खुद को खोलना चाहिए। सौभाग्य से, एंड्रोमो एक ऐप के मालिक के रूप में आपके लिए इसे आसान बनाता है। जब तक आप Andromo का उपयोग करते हैं, तब तक बिना तनाव के ऐप्स बनाएं।

शेयर:

फेसबुक
ट्विटर
Pinterest
लिंक्डइन
[एससी नाम = "content_b_300x600"]

विषय - सूची

सोशल मीडिया

हाल ही में की गईं टिप्पणियाँ

कुंजी पर

संबंधित पोस्ट

छिपे हुए सॉफ़्टवेयर विकास की लागत जिसे आपने शायद कभी नहीं माना होगा

छिपे हुए सॉफ़्टवेयर विकास की लागत जिसे आपने शायद कभी नहीं माना होगा

[vc_row प्रकार = "in_container" पूर्ण_स्क्रीन_row_position = "मध्य" column_margin = "default" column_direction = "default" column_direction_tablet = "default" column_direction_phone = "default" scene_position = "center" text_color = "dark" text_align = "left" row_border_radius = " none" row_border_radius_applies=”bg” Overlay_strength=”0.3″ gradient_direction=”left_to_right” size_divider_position=”bottom” bg_image_animation=”none”][vc_column column_padding=”no-extra-padding” column_padding_tablet=”inherit” column_padding_phone=”inherit” column_padding_position =”सभी” बैकग्राउंड_कलर_ओपेसिटी=”1″ बैकग्राउंड_होवर_कलर_ओपेसिटी=”1″ कॉलम_शैडो=”कोई नहीं” कॉलम_बॉर्डर_रेडियस=”कोई नहीं” कॉलम_लिंक_लक्ष्य=”_स्वयं”

निष्क्रिय-आय-विचार

5 निष्क्रिय आय विचार

[vc_row प्रकार = "in_container" पूर्ण_स्क्रीन_row_position = "मध्य" column_margin = "default" column_direction = "default" column_direction_tablet = "default" column_direction_phone = "default" scene_position = "center" text_color = "dark" text_align = "left" row_border_radius = " none" row_border_radius_applies=”bg” Overlay_strength=”0.3″ gradient_direction=”left_to_right” size_divider_position=”bottom” bg_image_animation=”none”][vc_column column_padding=”no-extra-padding” column_padding_tablet=”inherit” column_padding_phone=”inherit” column_padding_position =”सभी” बैकग्राउंड_कलर_ओपेसिटी=”1″ बैकग्राउंड_होवर_कलर_ओपेसिटी=”1″ कॉलम_शैडो=”कोई नहीं” कॉलम_बॉर्डर_रेडियस=”कोई नहीं” कॉलम_लिंक_लक्ष्य=”_स्वयं”

2020 के मोबाइल ऐप डेवलपमेंट ट्रेंड्स

2020 के मोबाइल ऐप डेवलपमेंट ट्रेंड्स

[vc_row प्रकार = "in_container" पूर्ण_स्क्रीन_row_position = "मध्य" column_margin = "default" column_direction = "default" column_direction_tablet = "default" column_direction_phone = "default" scene_position = "center" text_color = "dark" text_align = "left" row_border_radius = " none" row_border_radius_applies=”bg” Overlay_strength=”0.3″ gradient_direction=”left_to_right” size_divider_position=”bottom” bg_image_animation=”none”][vc_column column_padding=”no-extra-padding” column_padding_tablet=”inherit” column_padding_phone=”inherit” column_padding_position =”सभी” बैकग्राउंड_कलर_ओपेसिटी=”1″ बैकग्राउंड_होवर_कलर_ओपेसिटी=”1″ कॉलम_शैडो=”कोई नहीं” कॉलम_बॉर्डर_रेडियस=”कोई नहीं” कॉलम_लिंक_लक्ष्य=”_स्वयं”

नए साल की छूट पाएं
एंड्रोमो वार्षिक पैकेज पर

गुरुवार 50 तक केवल 30.11.2023 कोड उपलब्ध हैं

शौकिया

-30%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2430

अति

-32%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2432

eCommerce

-35%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2435

छोटा व्यापर

-35%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2435

पुनर्विक्रेता

-35%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2435

* - छूट प्रतिशत की गणना एक प्लेटफ़ॉर्म द्वारा अतिरिक्त छूट के साथ 25% की वार्षिक सदस्यता छूट के आधार पर की जाती है।