.

नया साल आ रहा है!

एक ऐप का मुद्रीकरण: इसके साथ आगे बढ़ने की रणनीतियाँ और कारण

एप्लिकेशन दुनिया के शीर्ष राजस्व जनरेटर में से एक हैं। आंकड़ों से पता चला है कि मोबाइल एप्लिकेशन से होने वाला राजस्व बढ़कर 318 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक हो गया है। यह 2019 की तुलना में बहुत बड़ी वृद्धि है, जो कि 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक थी। बहुत से लोग हर दिन ऐप्स का उपयोग करते हैं, क्योंकि मोबाइल एप्लिकेशन ऐसी चीजें हैं जो पूरे मोबाइल अनुभव को सबसे पहले बनाती हैं। यही कारण है कि ऐप्स के माध्यम से कमाई प्रत्येक ऐप के मालिक के लिए बहुत पैसा बनाती है। 

इस लेख में, आपको एक पूर्ण और पालन करने में आसान मार्गदर्शिका मिलेगी जो आपको बताएगी कि आपको अपने ऐप का मुद्रीकरण क्यों करना चाहिए और आप इसके बारे में कैसे जा सकते हैं। तो, कस कर बैठें, आराम करें और अपने ऐप के साथ अपने पैसे कमाने के युग में अपना रास्ता पढ़ें। 

शुरू, ऐप मुद्रीकरण वास्तव में क्या है? 

हर जगह, ऐप मुद्रीकरण शब्द इधर-उधर फेंका जा रहा है, लेकिन वास्तव में यह क्या है? ऐप मुद्रीकरण आपके ऐप को राजस्व में बदलने की एक प्रक्रिया है, सबसे अधिक संभावना निष्क्रिय राजस्व है। बस, आपका ऐप आपकी पैसा कमाने की मशीन बन जाता है। यह भी है कि ऐप के मालिक या डेवलपर ऐप से पैसे कमाने के लिए मोबाइल उपयोगकर्ता आधार का उपयोग कैसे कर सकते हैं। 

एप्लिकेशन का मुद्रीकरण करना एकतरफा रास्ता या प्रक्रिया नहीं है, और ऐप्स से कमाई करने के संभावित तरीके कई रूपों में हैं। ऐप मुद्रीकरण रणनीतियाँ कई रूपों में आती हैं, और इस लेख में, आप उनके बारे में सब कुछ सीखेंगे। 

आपको मुद्रीकरण अनुप्रयोगों को एक महत्वपूर्ण चीज़ के रूप में क्यों लेना चाहिए? 

90% से अधिक मोबाइल क्षुधा सभी ऐप स्टोर पर इंस्टॉल करने के लिए स्वतंत्र हैं। इसलिए, यहां तक ​​कि सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मोबाइल ऐप्स भी डाउनलोड या इंस्टॉल करने के लिए स्वतंत्र हैं। एक ऐप पर सैकड़ों या हजारों डॉलर खर्च करने की कल्पना करें और फिर इसे आपके लिए शून्य लाभ के साथ मुफ्त में दें। ऐप मुद्रीकरण मॉडल को स्पष्ट रूप से समायोजित करना होगा ताकि आप ऐप मालिक या ऐप डेवलपर के रूप में नुकसान में न चले। 

यह वह जगह है जहां ऐप मुद्रीकरण रणनीतियां आती हैं। कोई व्यक्ति जो ऐप को सेवा या उत्पाद के रूप में पेश कर रहा है, आपकी ऐप मुद्रीकरण रणनीतियों को दो चीजों को सुनिश्चित करना होगा जब आप अपने उपयोगकर्ता को ध्यान में रखते हैं। सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका आवेदन निरंतर और बढ़ती राजस्व उत्पन्न करता है। फिर, आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप जो भी ऐप मुद्रीकरण के तरीके चुनते हैं, आपके उपयोगकर्ता और उपयोगकर्ता अनुभव किसी भी समय प्रभावित नहीं होते हैं। 

सबूत कहां है कि ऐप मुद्रीकरण महत्वपूर्ण है? 

सामान्य वाणिज्यिक उद्योग में हर दूसरे आवश्यक विषय या आला की तरह, ऐप मुद्रीकरण को आंकड़ों और आंकड़ों द्वारा समर्थित किया जाता है जो बताते हैं कि यह बहुत फायदेमंद है। 

सबसे महत्वपूर्ण आंकड़ों में से एक यह दर्शाता है कि 2015 में, वैश्विक ऐप राजस्व $ 70 बिलियन तक पहुंच गया, और 2016 के अंत तक, यह $ 88 बिलियन तक पहुंच गया। 2021 में, राजस्व 133 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया, जो 20 के आंकड़े से लगभग 2020% अधिक है। 

ऐप मुद्रीकरण क्षेत्र में थोड़ा गहराई से जाने पर, ऐप मुद्रीकरण रणनीतियाँ विभिन्न रूपों की होती हैं। हालांकि, सबसे प्रभावशाली रूप इन-ऐप विज्ञापन है. जैसा कि ऐप मुद्रीकरण के रूप में वर्षों से मूल रूप से विकसित हुए हैं, ऐप मुद्रीकरण मॉडल विज्ञापनों से भरे हुए हैं। सबसे प्रमुख रूप में मूल विज्ञापन, बैनर विज्ञापन और पसंद शामिल हैं। 

विज्ञापन के ठीक बाद, सशुल्क विज्ञापन मोबाइल एप्लिकेशन मुद्रीकरण का सबसे आम तरीका है। वास्तव में, Google Play Store और Apple App Store दोनों पर लगभग 20% मोबाइल एप्लिकेशन ऐप मुद्रीकरण मॉडल में तल्लीन हैं। 

इन-ऐप खरीदारी, सब्सक्रिप्शन, भौतिक उत्पादों की बिक्री, और संबद्ध मॉडल भी सशुल्क ऐप मॉडल के ठीक बाद आते हैं। 

हम इससे क्या लेने के लिए खड़े हैं? 

यह देखना आसान है कि ऐप मुद्रीकरण बहुत कठिन नहीं है और इन सभी के साथ उपयोगकर्ता के खर्च पर नहीं हो सकता है। इससे पैसे कमाने के लिए आपको अपने ऐप को डाउनलोड करने के लिए सशुल्क ऐप बनाने की ज़रूरत नहीं है। सबसे अच्छा ऐप मुद्रीकरण रणनीति एक इन-ऐप विज्ञापन है, और यह उपयोगकर्ता के अनुभव को बाधित किए बिना मोबाइल एप्लिकेशन इंटरफ़ेस में मिश्रित होता है। 

साथ ही, भुगतान किए गए एप्लिकेशन मॉडल का उपयोग कम हो रहा है क्योंकि कई ऐप मालिक डाउनलोड या खरीद के बिंदु के बाद अपने एप्लिकेशन का मुद्रीकरण करना चाहते हैं। इसके अलावा, सदस्यता मॉडल अधिक लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं, खासकर ऑडियो और वीडियो प्लेटफॉर्म स्ट्रीमिंग में। बहुत अधिक लोग Spotify, Netflix, Hulu और पसंद का उपयोग कर रहे हैं। कंपनियां अब महसूस करती हैं कि एकल भुगतान वाले उपयोगकर्ता के बजाय एक व्यस्त ग्राहक होना बेहतर है। 

बस, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस मोबाइल एप्लिकेशन मुद्रीकरण का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, आपके उपयोगकर्ताओं को सबसे पहले होना चाहिए क्योंकि यही कारण है कि आप निष्क्रिय आय अर्जित कर रहे हैं।

बेशक, कुछ इन-ऐप मुद्रीकरण रणनीतियों का उपयोग आमतौर पर दूसरों की तुलना में किया जाता है। सबसे आम इन-ऐप विज्ञापन प्रवृत्ति पुरस्कृत वीडियो है। चूंकि मोबाइल गेम लगातार डाउनलोड और उपयोग किए जाने वाले शीर्ष ऐप्स में से एक हैं, इसलिए वे इस ऐप मुद्रीकरण रणनीति का उपयोग करते हैं। इस तरह, विज्ञापन का चरण सरल हो जाता है, जिससे उपयोगकर्ता के लिए अनुभव बेहतर हो जाता है। वीडियो विज्ञापन देखने के बाद, गेमर को इनाम दिया जाता है। इस पद्धति का मूल्य $ 5.9 बिलियन 202 था और इसके 19.5 और 2021 के बीच 2027% से अधिक बढ़ने का अनुमान है। 

ट्रेंडिंग ऐप मुद्रीकरण मॉडल में से एक अन्य मूल विज्ञापन है। मूल विज्ञापन ऐप के इंटरफ़ेस के साथ निर्बाध रूप से विलय हो जाते हैं। यह आपके ऐप के अनुभव को फिर से बनाता है, और इस प्रक्रिया में, आपके उपयोगकर्ता को अधिक संतोषजनक उपयोगकर्ता अनुभव मिलता है, जबकि वे अभी भी विज्ञापन में अनुभवी हैं। इस मोड की सफलता यही कारण है कि यह मोबाइल ऐप्स से कमाई करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। 

ऐप मुद्रीकरण रणनीतियाँ, आपका ऐप राजस्व और निष्क्रिय आय कैसे बनाएगा, इस पर कुल गाइड

यह वह जगह है जहाँ हम इस लेख के वास्तविक सौदे में आते हैं। आप शायद अभी सोच रहे हैं, दुनिया में हमारे पास सभी संभावित ऐप मुद्रीकरण रणनीतियाँ क्या हैं? ये रणनीतियाँ कैसे काम करती हैं, वे कहाँ फिट होती हैं? आपके ऐप के लिए कौन सा सबसे अच्छा है? आपके उपयोगकर्ताओं को खोए बिना आपके लिए सबसे अधिक राजस्व कौन उत्पन्न करेगा? 

इन सभी सवालों के जवाब इस लेख में दिए जाएंगे। इस लेख में आगे बढ़ते हुए, आपने अलग-अलग तरीके और ऐप मुद्रीकरण मॉडल चुने हैं जिनका उपयोग आप ऐप के मालिक के रूप में कर सकते हैं। ऐप मुद्रीकरण एकतरफा ट्रैफ़िक नहीं है, और यह काफी जटिल और मुद्रीकरण पाठ्यक्रम या टेम्प्लेट से अलग है, जिससे अधिकांश लोग परिचित हैं। आप विभिन्न तरीकों से ऐप मुद्रीकरण के लिए संपर्क कर सकते हैं। आप एक बार में एक कोशिश कर सकते हैं या एक ही समय में एक जोड़े को चुन सकते हैं। हालांकि, किसी ऐप को मुद्रीकृत करने का सबसे अच्छा तरीका चुनने के लिए, आपको हर इन-ऐप विज्ञापन पद्धति को समझना चाहिए और वे आपके और आपके ऐप के लिए कैसे काम करते हैं। आइए इन रणनीतियों की समीक्षा करने के लिए आगे बढ़ें। 

इन-ऐप विज्ञापन

जैसा कि इस लेख में पहले उल्लेख किया गया है, सबसे आम ऐप मुद्रीकरण विधि इन-ऐप विज्ञापन है। उसी समय, हालांकि यह आमतौर पर उपयोग किया जाता है, इसके कई रूप हैं जिनमें इसका उपयोग किया जा सकता है। इस इन-ऐप विज्ञापन मॉडल का उपयोग करने वाले सभी ऐप उन्हें अलग तरह से करते हैं। इन-ऐप विज्ञापनों को लागू करना आसान है, और वे बहुत सरल भी हैं। हालांकि, यदि आप बहुत सतर्क नहीं हैं तो वे आपके उपयोगकर्ता अनुभव को प्रभावित कर सकते हैं, और जब आपके पास बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता होते हैं तो वे केवल अधिक राजस्व उत्पन्न करते हैं। 

भले ही, यह स्पष्ट है कि इन-ऐप विज्ञापनों के बिना कई एप्लिकेशन मौजूद नहीं होंगे। तो, इन-ऐप विज्ञापन कैसे काम करता है? 

इन-ऐप विज्ञापनों के इतिहास में बैनर विज्ञापन शीर्ष और शुरुआती प्रकार के ऐप विज्ञापन हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, इन-ऐप बैनर विज्ञापन ऐप स्क्रीन पर बैनर में दिखाई देते हैं, और वे स्क्रीन के ऊपर, किनारे या नीचे आयताकार रूपों में दिखाई देते हैं। जब किसी ऐप में मुफ़्त और सशुल्क दोनों संस्करण होते हैं तो बैनर विज्ञापन बहुत आम हैं। तो, भुगतान किया गया संस्करण विज्ञापन-मुक्त होगा, और उपयोगकर्ता इसका विकल्प चुन सकते हैं। 

हालांकि बैनर विज्ञापन सबसे आम ऐप मुद्रीकरण विज्ञापनों में से एक हैं, लेकिन वे उपयोगकर्ताओं के लिए असुविधाजनक हैं। ऐप पर बैनर विज्ञापन न देखने के लिए लोग हमेशा भुगतान करने को तैयार रहते हैं, और यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि यह एक समस्या है। बैनर विज्ञापनों के साथ उपयोगकर्ता का अनुभव काफी खराब है, और वे अक्सर बहुत बदसूरत और दखल देने वाले होते हैं, जिससे ऐप उपयोगकर्ता इन-ऐप अनुभव से विचलित हो जाता है। 

इसके अलावा, क्योंकि विज्ञापन छोटे होते हैं और कोई भी उन पर क्लिक नहीं करता है, विज्ञापनदाता इन विज्ञापनों को आपके ऐप पर डालने के लिए बहुत अधिक भुगतान करने को तैयार नहीं है। इसलिए, यदि आप विज्ञापनों के साथ ऐप्स का मुद्रीकरण करने का कोई तरीका ढूंढ रहे हैं, तो बैनर विज्ञापन विचार करने के लिए कम से कम विकल्पों में से एक हो सकते हैं। 

अंतर्राज्यीय विज्ञापन

इंटरस्टीशियल विज्ञापन इन-ऐप बैनर विज्ञापनों से थोड़े अलग होते हैं, हालाँकि उनका शीर्षक या कार्य इन-ऐप विज्ञापनों के समान होता है। बैनर विज्ञापनों के विपरीत, जहां विज्ञापन ऐप इंटरफ़ेस के ऊपर, किनारे या नीचे दिखाई देता है, इंटरस्टीशियल ऐप मुद्रीकरण विज्ञापन होस्ट एप्लिकेशन के इंटरफ़ेस की पूरी स्क्रीन को कवर करते हैं। मध्यवर्ती ऐप्स उस बिंदु पर प्रदर्शित होते हैं जहां बफर होता है या ऐप का उपयोग करते समय प्रतीक्षा समय के दौरान प्रदर्शित होता है। 

सीधे शब्दों में कहें, वे गतिविधियों के बीच में या किसी ऐप के दौरान होने वाले बदलावों में प्रदर्शित होते हैं। यह तब हो सकता है जब आप एक नया पृष्ठ लोड करते हैं, एक नए स्तर पर जाते हैं, एक नया टैब खोलते हैं, या जब आप ऐप के लोड होने की प्रतीक्षा कर रहे होते हैं। एक मध्यवर्ती विज्ञापन में विभिन्न मीडिया रूप हो सकते हैं, और यह एक छवि, वीडियो, टेक्स्ट, या इन दृश्य मीडिया रूपों में से कुछ या सभी के संयोजन में प्रदर्शित हो सकता है। इससे पहले कि आप इससे इंटरैक्ट कर सकें, यह स्क्रीन कम से कम 5 सेकंड तक रहती है।  

एंड्रॉइड ऐप मुद्रीकरण या आईओएस ऐप का मुद्रीकरण करने पर विचार करते समय, कई ऐप मालिक अंतरालीय विज्ञापनों पर विचार करते हैं। ऐसा क्यों है? जब ऐप पर उपयोगकर्ता अनुभव की बात आती है तो मध्यवर्ती विज्ञापनों पर विचार किया जाता है। ऐप उपयोगकर्ता के अनुभव को प्रभावित न करने के लिए, अंतरालीय विज्ञापन आपको विज्ञापन पर क्लिक करके या तो विज्ञापन की जांच करने का मौका देते हैं या रद्द करें बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ते हैं जो कि विज्ञापन के ऊपर बाईं ओर या ऊपर दाईं ओर होता है। हालांकि, चाहे आप किसी भी विकल्प के साथ आगे बढ़ने का फैसला करें, आप किसी भी तरह से विज्ञापन से जुड़े रहेंगे।  

एक अन्य रूप जो अंतरालीय विज्ञापन हो सकता है वह एक विस्तार योग्य विज्ञापन के रूप में है। ये विज्ञापन बैनर विज्ञापनों के रूप में शुरू होते हैं, और फिर वे विस्तृत हो जाते हैं और पूरी स्क्रीन पर कब्जा कर लेते हैं। विज्ञापनों के साथ ऐप्स का मुद्रीकरण करने के लिए इंटरस्टीशियल विज्ञापन सबसे लोकप्रिय तरीका है, और वे उच्च इंप्रेशन और अच्छा सीटीई प्रदान करते हैं, जिससे मोबाइल ऐप विज्ञापन राजस्व में वृद्धि होती है। 

देशी विज्ञापन

नेटिव विज्ञापन पूरी दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले और सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत इन-ऐप विज्ञापन हैं। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों हो सकता है। नेटिव विज्ञापन सबसे अधिक विचारशील और एकीकृत इन-ऐप मुद्रीकरण विज्ञापनों में से एक हैं। ऐप के अनुभव के अनुकूल होने के कारण मूल विज्ञापनों को ऐप के साथ मूल रूप से मर्ज करने के लिए अनुकूलित किया गया है। 

यह किसी तरह के फ़ीड या टाइमलाइन वाले ऐप्स में पूरी तरह से दिखाया जाता है। इन-ऐप बैनर विज्ञापन की तरह अजीब तरह से खड़े होने के बजाय, विज्ञापन ऐप की टाइमलाइन या फ़ीड में किसी अन्य पोस्ट की तरह दिखता है। मूल विज्ञापन किसी ऐप से कमाई करने के सबसे आम तरीकों की सूची में सबसे ऊपर हैं क्योंकि वे उपयोगकर्ता अनुभव को प्रभावित किए बिना मोबाइल ऐप विज्ञापन राजस्व में वृद्धि करते हैं। नेटिव विज्ञापनों का महत्व और प्रभावशीलता हमेशा के लिए स्पष्ट है क्योंकि अन्य सभी प्रकार के इन-ऐप विज्ञापन विधियों की तुलना में उनका जुड़ाव अधिक है। ऐप के हिस्से के रूप में, इन विज्ञापनों को मूल दिखना चाहिए और अभी भी ऐसी विशेषताएं हैं जो लोगों को बताती हैं कि वे विज्ञापन हैं, भले ही वे विज्ञापन हों। वे अवमानना ​​दीवारों, समाचार फ़ीड, सामग्री स्ट्रीम, हिंडोला, और ऐप दीवारों जैसे विभिन्न स्वरूपों में हो सकते हैं। 

यह शब्द काफी आत्म-व्याख्यात्मक है। ऐप की सामग्री सुविधा के लिए भुगतान की गई पहुंच के साथ, उपयोगकर्ता ऐप पर कुछ सामग्री या सुविधाओं तक पहुंचने के लिए भुगतान कर सकता है। इसे कभी-कभी इन-ऐप खरीदारी के अंतर्गत वर्गीकृत किया जाता है। मोबाइल ऐप का मुद्रीकरण करने के बारे में सोचते समय, बहुत से लोग इस सुविधा पर विचार करते हैं। यह ऐप मुद्रीकरण मॉडल अक्सर विभिन्न प्रकार की सामग्री फर्मों के अनुप्रयोगों के साथ उपयोग किया जाता है। बस, कुछ ऐसी सामग्री हो सकती है जो बिना किसी प्रतिबंध के उपयोग करने के लिए स्वतंत्र होगी, और फिर जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा, उपयोगकर्ता देखेंगे कि मुफ्त सामग्री से परे और भी बहुत कुछ है। इस तरह, वे ऐप पर अनन्य सामग्री तक पहुंचने के लिए भुगतान कर सकते हैं। यह ज्यादातर संगीत, समाचार, पुस्तक और इसी तरह के ऐप्स में उपयोग किया जाता है। यह किसी ऐप को मुद्रीकृत करने के बहुत ही सामान्य तरीकों में से एक है। 

संबद्ध विज्ञापन 

"एफिलिएट" शब्द इन दिनों अधिक आम हो गया है क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग मार्केटिंग की दुनिया में सबसे ऊपर है। जब मोबाइल ऐप मुद्रीकरण रणनीति की बात आती है तो संबद्ध भागीदारी भी होती है। संबद्ध विज्ञापन एक ऐप को उस ऐप में विज्ञापन देकर किसी अन्य ऐप, सेवा या उत्पाद से कमीशन प्राप्त करने की अनुमति देकर विज्ञापनों के साथ ऐप से कमाई करने के तरीके हैं। 

इसलिए, किसी अन्य कंपनी या ऐप की सेवाओं या उत्पादों का विज्ञापन करके, आपको इंप्रेशन और आपके रेफरल के माध्यम से कंपनी या ऐप को संरक्षण देने वाले लोगों की संख्या के लिए एक कमीशन मिलता है। संबद्ध विज्ञापन पूरी तरह से काम करते हैं क्योंकि लोग अनुशंसाएं और रेफ़रल पसंद करते हैं, खासकर जब विश्वसनीय स्रोत होते हैं। हालांकि, उपयोगकर्ता अनुभव को बाधित किए बिना विज्ञापनों को केवल प्रासंगिक बिंदुओं पर लिंक करने का प्रयास करें। संबद्ध विज्ञापनों के साथ मोबाइल ऐप्स से कमाई करना बहुत कठिन नहीं है। 

पुरस्कार विज्ञापन

रिवॉर्ड विज्ञापनों का उपयोग उन ऐप्स के साथ सबसे अधिक किया जाता है जिन पर उपयोगकर्ता बहुत समय व्यतीत करते हैं। इसका एक आदर्श उदाहरण एक गेमिंग एप्लिकेशन है। लोग गेम बहुत खेलते हैं, यही वजह है कि गेम दुनिया के सभी ऐप स्टोर पर शीर्ष ऐप में से एक है। सीधे शब्दों में कहें, तो ऐप्स के उपयोगकर्ताओं को सामग्री का आदान-प्रदान करने के लिए एक इनाम की पेशकश की जाती है। बहुत सारे ऐप मालिक ऐप मुद्रीकरण विज्ञापनों के इस रूप का उपयोग करते हैं क्योंकि यह सभी के लिए फायदे का सौदा है और यह कैसे मोबाइल ऐप विज्ञापन राजस्व बढ़ाता है। 

गेम के इंटरफ़ेस में वीडियो विज्ञापन देखने के बाद रत्न, सिक्के या अतिरिक्त जीवन प्राप्त करना एक आदर्श उदाहरण है। यह दर्शाता है कि कैसे पुरस्कार विज्ञापनों से ऐप के उपयोगकर्ता और ऐप के मालिक के रूप में आप दोनों को लाभ होता है। हालांकि, पुरस्कार विज्ञापनों के प्रभावी होने के लिए विज्ञापन और पुरस्कार आपके उपयोगकर्ता जनसांख्यिकीय के लिए प्रासंगिक होना चाहिए। इनाम भी सही समय पर दिया जाना चाहिए, विज्ञापन के अंत में सबसे अधिक संभावना है। 

ये सभी ऐप विधियां पहले से ही जटिल लग सकती हैं, क्योंकि आप सोच रहे होंगे कि आप कैसे जान सकते हैं कि आपके ऐप के लिए कौन सी इन-ऐप विज्ञापन विधि सबसे अच्छी है। आप यह भी सोच रहे हैं कि ऐप्स पर सही तरीके से विज्ञापन कैसे करें या सर्वश्रेष्ठ ऐप मुद्रीकरण रणनीति कैसे तय करें। यही कारण है कि एंड्रोमो बनाया गया था। 

एंड्रोमो ऐप्स विकसित करने का एक प्लेटफॉर्म है। हालाँकि, Andromo आपके ऐप को विकसित करने में आपकी मदद करने के अलावा और भी बहुत कुछ करता है। एंड्रोमो आपको ऐप आइडिया से कमाई करने के तरीके के जवाब में मार्गदर्शन करता है। चाहे आपका ऐप मुफ़्त हो या सशुल्क, Andromo आपको अपने ऐप से कमाई करने के कई अवसर प्रदान करता है।   

इसलिए, एंड्रोमो के साथ, आप इन-ऐप विज्ञापन विधियों का उनके विभिन्न रूपों में उपयोग कर सकते हैं। Andromo आपके ऐप के मुद्रीकरण को बहुत आसान बनाता है। यही कारण है कि आप इन-ऐप बैनर विज्ञापनों, मध्यवर्ती विज्ञापनों और मूल विज्ञापनों को आसानी से एकीकृत कर सकते हैं। कुछ सुविधाएं आपको अपने ऐप पर दिखाए जा रहे विज्ञापन के प्रकार की सामग्री चुनने देती हैं। आप प्रायोजित सामग्री को ऐप इंटरफ़ेस पर भी रख सकते हैं। आप आगे बढ़ सकते हैं और इस प्रक्रिया का विवरण जान सकते हैं को यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। 

एक और हालिया मुद्रीकरण विधि जिसे एंड्रोमो ने हाल ही में ऐप-मेकिंग फीचर्स में जोड़ा है, वह है कंटेंट फीचर के लिए पेड एक्सेस। एंड्रोमो के साथ, आप कुछ सामग्री तक पहुंच को प्रतिबंधित कर सकते हैं और उपयोगकर्ता को उस सामग्री तक पहुंचने के लिए भुगतान कर सकते हैं, जबकि मोबाइल ऐप पर अन्य मुफ्त सामग्री है। तो, आप मोबाइल ऐप्स से कमाई करने के लिए एंड्रोमो का उपयोग क्यों नहीं करेंगे?

मुफ़्त बनाम प्रीमियम संस्करण

बहुत सारे मुफ्त मोबाइल एप्लिकेशन में कई चीजें समान हैं। इन चीजों में से एक ऐप का मुफ्त और प्रीमियम संस्करण है, जिसे "फ्रीमियम" मॉडल का पालन करके भी प्राप्त किया जा सकता है। निःशुल्क मोबाइल एप्लिकेशन में हमेशा ऐप का एक निःशुल्क अनुभाग होता है, जहां उनके पास ऐप के उपयोगकर्ताओं के लिए सभी निःशुल्क सुविधाएं और सामग्री उपलब्ध होती है। फिर ऐप के कुछ हिस्से और विशेषताएं भी हैं जो प्रतिबंधित हैं, जो उन सुविधाओं को ऐप के प्रीमियम संस्करण की विशेषताएं बनाती हैं। इस पद्धति का उपयोग आईओएस ऐप और एंड्रॉइड ऐप को मुद्रीकृत करने के लिए किया जा सकता है। 

ऐप के फ्री वर्जन का इस्तेमाल करने से यूजर्स के लिए कुछ खास फीचर्स और कंटेंट खुल जाएंगे। कभी-कभी, ऐप के इस मुफ्त संस्करण में इंटरफ़ेस में विज्ञापन होंगे। यह कई ऐप जैसे संगीत, किताबें, समाचार, और बहुत कुछ में हो सकता है। इसलिए, ऐप में कुछ अन्य सुविधाओं तक पहुंचने के लिए आपको अपना खाता अपग्रेड करना होगा। 

यह वह जगह है जहां प्रीमियम संस्करण आता है। प्रीमियम संस्करण में, जैसे ही वे अपग्रेड के लिए भुगतान करते हैं, ऐप की सभी सुविधाएं उपयोगकर्ता के लिए खुली होंगी। विज्ञापनों को हटा दिया जाएगा, और प्रतिबंधित सामग्री आपके उपयोग के लिए खुली रहेगी। यह भुगतान एकमुश्त भुगतान या सदस्यता मॉडल के रूप में हो सकता है। इनमें से कई हालिया ऐप ऐप के मुफ्त और प्रीमियम संस्करणों के लिए सब्सक्रिप्शन ऐप मुद्रीकरण मॉडल का उपयोग करते हैं। 

फ्रीमियम मॉडल एक और विशेषता है जिसका उपयोग सदस्यता मॉडल एंड्रॉइड ऐप मुद्रीकरण और यहां तक ​​​​कि आईओएस ऐप मुद्रीकरण को बढ़ाने के लिए करते हैं। फ्रीमियम मॉडल में, उपयोगकर्ता को ऐप की प्रीमियम सुविधाओं के भेड़िये को थोड़ी देर के लिए मुफ्त में पहले से निर्दिष्ट किया जाता है। इसलिए, एक सीमित परीक्षण अवधि है जहां उपयोगकर्ता को प्रीमियम संस्करण का अनुभव होता है। इससे अब उन्हें यह तय करने में मदद मिलेगी कि सदस्यता के लिए भुगतान करना है या नहीं। ये मोबाइल ऐप मुद्रीकरण मॉडल मोबाइल ऐप राजस्व में सुधार करने के बहुत लोकप्रिय तरीकों में से एक हैं। 

इन-ऐप खरीदारी, आभासी मुद्रा और सामान का उपयोग करना

ऐप मुद्रीकरण मॉडल के वरीयता और उपयोग के पैमाने पर विज्ञापनों के बाद इन-ऐप खरीदारी सही है। मोबाइल एप्लिकेशन से कमाई करते समय, बहुत से लोग विज्ञापन और इसी तरह की अन्य चीज़ों को जोड़ने के बाद इन-ऐप खरीदारी को जोड़ने पर विचार करते हैं। इन-ऐप खरीदारी मॉडल काफी सामान्य है क्योंकि यह उपयोगकर्ता द्वारा डाउनलोड किए जाने के बाद मोबाइल एप्लिकेशन को मुद्रीकृत करने का एक निश्चित तरीका है। 

इन-ऐप खरीदारी कोई भी भुगतान है जो उपयोगकर्ता द्वारा ऐप डाउनलोड करने के बाद होता है। अलग-अलग गेम निचे इन-ऐप खरीदारी का उपयोग मुफ्त ऐप्स को मुद्रीकृत करने के तरीके के रूप में करते हैं। हालाँकि, इसका उपयोग करने वाला सबसे आम ऐप आला गेमिंग आला है। ये एप्लिकेशन ऐप के भीतर वर्चुअल या फिजिकल सामान बेचकर पैसा कमाते हैं। सीधे शब्दों में कहें, तो इन-ऐप खरीदारी में ऐप के उपयोगकर्ता को कुछ इन-गेम सुविधाओं के लिए भुगतान करना या वास्तविक जीवन की मुद्रा के साथ खरीदारी करना शामिल है। यह एंड्रॉइड ऐप्स का मुद्रीकरण करने के तरीकों में से एक है। 

यह ऐप मुद्रीकरण मॉडल कई रूपों में होता है, जिसमें सदस्यता, सामग्री तक भुगतान की पहुंच, आभासी मुद्रा, आभासी सामान और भौतिक सामान शामिल हैं। हालांकि, इस संदर्भ में, इन-ऐप खरीदारी के दो प्रमुख रूप हैं जो मुख्य उद्देश्य की पूर्ति करते हैं: आभासी मुद्रा, आभासी उत्पाद और भौतिक उत्पाद या सेवाएं। 

आभासी मुद्रा की बिक्री

गेम जैसे एप्लिकेशन में, कुछ इन-ऐप खरीदारी, अनलॉक किए जाने वाले स्तर, खरीदे जाने वाले कपड़े, खरीदे जाने वाले गोला-बारूद, और बहुत कुछ हैं। ये खरीदारी केवल इन-ऐप वर्चुअल करेंसी का उपयोग करके की जा सकती है। बेशक, खेल की शुरुआत में उपयोगकर्ता को मिलने वाली इन-ऐप आभासी मुद्रा सीमित है, और यह किसी भी समय समाप्त हो सकती है। 

इसलिए, गेम की क्षमता को पूरी तरह से अनुभव करने और अधिकतम करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को ऐप की आभासी मुद्रा खरीदनी होगी। वे, निश्चित रूप से, केवल वास्तविक फिएट मुद्रा के साथ ही ऐसा कर सकते हैं। अब, एप्लिकेशन डेवलपर्स और मालिकों ने इसमें टैप किया है क्योंकि वे इस पद्धति का उपयोग ऐप्स को मुद्रीकृत करने के लिए करते हैं। उन्होंने ऐप उपयोगकर्ता को ऐप की आभासी मुद्रा तक पहुंचने देने के लिए नई राजस्व धारा को हैक कर लिया है। इसलिए, वे इसे वास्तविक नकदी से खरीदते हैं और ऐप के भीतर आभासी मुद्रा का उपयोग करते हैं। 

ज्यादातर बार, इस मुद्रा का उपयोग अक्सर उन चरणों में किया जाता है जहां लोड करने, अनलॉक करने या प्राप्त करने की एक लंबी प्रक्रिया होती है और खेल का खिलाड़ी वहां ASAP या बस इन-ऐप संपत्ति खरीदने के लिए तरसता है। 

हालाँकि, इस ऐप मुद्रीकरण पद्धति में, उपयोगकर्ता को ऐसा लगता है कि उन्हें उनके पैसे का मूल्य मिल रहा है। कोई भी अपनी मेहनत की कमाई को इन-ऐप वर्चुअल करेंसी में खर्च नहीं करना चाहता जो उनके लिए उपयोगी नहीं होगी। यही कारण है कि, साथ ही, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि गेम उन लोगों के लिए भी काफी दिलचस्प है जो ऐप की आभासी मुद्रा नहीं खरीदेंगे। यदि बहुत सारे खिलाड़ी नहीं हैं, तो जो खिलाड़ी आभासी मुद्रा के लिए भुगतान करने को तैयार हैं, वे इन खेलों से हट सकते हैं। मोबाइल ऐप मुद्रीकरण के बहुत सारे तरीके हैं, और आभासी मुद्रा इसे करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक लाती है, खासकर खेलों में। 

भौतिक सेवाओं और/या उत्पादों की खरीद

हर कोई अकेले उस ऐप के इस्तेमाल को बेचने के मकसद से ऐप नहीं बनाता है। हालाँकि लोग केवल तकनीकी उपयोग के लिए ऐप बनाते हैं क्योंकि उन्हें केवल वर्चुअल सेवाएँ और उत्पाद मिल सकते हैं, कुछ ऐप भौतिक उत्पाद और सेवाएँ प्रदान करते हैं। 

कंपनियां और व्यवसाय के मालिक अपनी भौतिक वस्तुओं और सेवाओं की पहुंच बढ़ाने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन बनाते हैं। वे ऐसा लोगों या संभावित ग्राहकों के लिए उनसे जुड़ना आसान बनाने के लिए भी करते हैं। यह मोबाइल ऐप मुद्रीकरण रणनीति वह है जिसे कई कंपनियां सफलतापूर्वक ऑफ़लाइन नाम बनाने के बाद उठाती हैं। इस तरह, मोबाइल ऐप व्यवसाय या कंपनी का सबसेट बन जाता है। इस तरह, इन-ऐप खरीदारी आपकी कंपनी या व्यवसाय की आय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए बाध्य है। 

लोग अब आराम और आराम का जीवन जीना चाहते हैं, इसलिए मोबाइल ऐप के साथ, वे आपके भौतिक उत्पाद और/या सेवा के बदले आपके ऐप पर मौजूद अंतर्निहित भुगतान संरचना का उपयोग करके ऑनलाइन और तेज़ी से भुगतान करने के लिए तैयार हैं। . हालांकि, इस प्रक्रिया के माध्यम से अपने मोबाइल ऐप राजस्व को वास्तव में बढ़ाने के लिए, आपका भौतिक उत्पाद या सेवा उच्च गुणवत्ता वाली और उच्च गुणवत्ता वाली होनी चाहिए। एंड्रॉइड पर भौतिक सेवाओं या उत्पादों से संबंधित ऐप्स का मुद्रीकरण तभी संभव है जब लोग आपके सामान और सेवाओं की गुणवत्ता और प्रभावशीलता पर भरोसा करें। यदि वे मानक के अनुरूप नहीं हैं, तो कोई भी आपका ऐप डाउनलोड नहीं करेगा, आपके सामान और सेवाओं के लिए भुगतान करने की बात नहीं करेगा। 

आपके ऐप की श्रेणी या आप किस उत्पाद या सेवा की पेशकश कर रहे हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, Andromo में आपके ऐप और आपके लिए बहुत कुछ है। एंड्रोमो द्वारा प्रदान की जाने वाली कई ऐप डेवलपमेंट और मुद्रीकरण विशेषताएं मुद्रीकरण अनुप्रयोगों को एक हवा बनाती हैं। यहां तक ​​कि अपने ऐप मुद्रीकरण ब्लॉग के साथ, एंड्रोमो के पास आपके लिए एंड्रोमो का उपयोग करने के लिए कई सुझाव और सुझाव हैं।

एंड्रोमो द्वारा प्रदान की जाने वाली बहुत महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक ऐप की व्यावसायिक श्रेणी बनाना है। हां, आप विशेष रूप से उस तरह के व्यवसाय के लिए तैयार किए गए ऐप बना सकते हैं जिसमें आप शामिल हैं, चाहे आभासी या भौतिक। क्या यह अच्छी खबर नहीं है? बहुत सारे मोबाइल एप्लिकेशन-बिल्डिंग प्लेटफॉर्म इस सेवा की पेशकश नहीं करते हैं। तो, एंड्रोमो के साथ, आप उस व्यवसाय श्रेणी का चयन कर सकते हैं जिसमें आप अपने ऐप को शामिल करना चाहते हैं। इस चयन को शुरू करने के लिए, आप ऐप-बिल्डिंग शैलियों और उपलब्ध विधियों की सुविधाओं की जांच कर सकते हैं।  

अगर आपके ऐप में पीडीएफएस, इमेज, ऑडियो, यूट्यूब वीडियो, पिक्साफी फोटो स्टॉक, ई-बुक्स, आरएसएस फीड या वर्डप्रेस फीड जैसी सामग्री डालना शामिल है? यह आपको तय करना है कि आप कौन सी सुविधा चाहते हैं और चुनें। आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपका आवेदन केवल लिंक डालने के लिए होगा या नहीं। आप अपने ईमेल पते, टेलीफोन नंबर, स्थान, बाहरी वेबसाइट, डैशबोर्ड, या त्वरित पहुँच कार्रवाई लिंक के लिंक जोड़ सकते हैं। 

आप केवल एक्सटेंशन के लिए एक ऐप भी बना सकते हैं। आप वेब आर्काइव, अपनी वेबसाइट लिंक, एक कस्टम HTML पेज, एक क्यूआर कोड स्कैनर या जनरेटर, एक Zendesk सपोर्ट चैट, एक संपर्क विवरण ऐप, एक मैप एप्लिकेशन, या एक व्हाट्सएप स्टिकर ऐप जैसे एक्सटेंशन ऐप बनाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। . 

आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपके ऐप का लेआउट कैसा होगा। यह कई डैशबोर्ड, स्पेसर लेआउट, हिंडोला आइटम, डैशबोर्ड कार्ड या सूची आइटम का उपयोग कर सकता है। इसके बाद ऐप मुद्रीकरण विधि आती है जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं। चाहे वे इन-ऐप बैनर विज्ञापन हों, सशुल्क एक्सेस, इंटरस्टीशियल विज्ञापन, या मूल विज्ञापन, मोबाइल ऐप विज्ञापन राजस्व उत्पन्न करने की अपनी विधि चुनना आप पर निर्भर है। अंत में, आप ईबुक डेटाबेस, पीडीएफ डेटाबेस, ऑडियो प्लेयर डेटाबेस, फोटो गैलरी डेटाबेस या फायरबेस प्रमाणक जैसी फायरबेस सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं। 

आपके द्वारा चुनी गई सुविधाओं से कोई फर्क नहीं पड़ता, एंड्रोमो यहां आपके लिए इसे आसान बनाने के लिए है, चाहे वे कितने भी जटिल क्यों न हों। यही कारण है कि आपके मोबाइल एप्लिकेशन की रूपरेखा और डिज़ाइन बनाने के लिए आपके लिए कई टेम्पलेट उपलब्ध हैं। 

ये टेम्प्लेट मोबाइल एप्लिकेशन के अनुरूप कई प्रकार के निचे में फैले हुए हैं। रेसिपी ऐप, ईबुक ऐप, फ़ैशन ऐप, प्रेरक ऐप, समाचार ऐप, आध्यात्मिक ऐप, शैक्षिक ऐप, व्यक्तिगत ऐप, छोटे व्यवसाय, वॉलपेपर विज्ञापन संगीत ऐप, पॉडकास्ट ऐप और संबद्ध ऐप के लिए टेम्पलेट हैं। ये टेम्प्लेट ऐप मुद्रीकरण विधियों के प्रकार का सुझाव देते हैं जो इस प्रकार के लेआउट और ऐप निचे के लिए भी सर्वोत्तम हैं। यदि यह पर्याप्त प्रमाण नहीं है कि एंड्रोमो आपके मोबाइल ऐप से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए तैयार है, तो और क्या प्रमाण है? 

ऐप स्टोर के लिए कमीशन

इन-ऐप खरीदारी पर विचार करते हुए कि कैसे एक मुफ्त ऐप का मुद्रीकरण किया जाए, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि ऑनलाइन एप्लिकेशन के लिए ऐप स्टोर आपके ऐप के उपयोगकर्ताओं द्वारा की जाने वाली इन-ऐप खरीदारी से एक कमीशन लेने जा रहे हैं। विशेष रूप से, ऐप्पल और Google जैसे ऐप स्टोर आपके ऐप में की जाने वाली प्रत्येक इन-ऐप खरीदारी पर 30% की छूट लेते हैं। हां, यह काफी प्रतिशत है। बेशक, अब आप शायद सोच रहे होंगे कि पूरी तरह से इन-ऐप खरीदारी पर निर्भर रहने वाली विशाल मोबाइल ऐप कंपनियां हर साल कितना भुगतान कर रही हैं। 

खैर, उन्हें हर खरीदारी का 30% जितना भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। जब तक एप्लिकेशन और कंपनी जो इसके मालिक हैं, वे काफी बड़ी हैं, वे ऐप स्टोर के साथ एक व्यक्तिगत कमीशन दर पर बातचीत कर सकते हैं। अफसोस की बात है कि आपका ऐप सबसे छोटा है, इसलिए उपलब्ध कई ऐप के लिए यह बातचीत संभव नहीं है, इसलिए सभी को उस बड़ी राशि को चालू करने के इस अजीब नियम का पालन करना होगा। 

ऐप मुद्रीकरण का अभ्यास करने के सर्वोत्तम तरीके; अपने ऐप का बैंक बैलेंस कैसे सुधारें

ऐप मुद्रीकरण के बारे में बहुत सारे लोग क्या सोचते हैं, इसके विपरीत, यह ऐप के इंटरफ़ेस में विज्ञापन डालने और ऐप के उपयोगकर्ताओं के लिए अलग-अलग इन-ऐप खरीदारी विधियों को जोड़ने से परे है। जब आप यह समझने और तय करने की कोशिश कर रहे हों कि अपने ऐप का मुद्रीकरण कैसे किया जाए, तो अन्य कारकों पर विचार करें जैसे कि आपके दर्शक और ऐप उपयोगकर्ता, उनका अनुभव, और आपके द्वारा डाले जाने वाले विज्ञापनों के बारे में नुकसान पर कैसे न चलें। 

यह सुनिश्चित करने के अन्य तरीके कि आपके ऐप का मुद्रीकरण सफल है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक मुफ्त ऐप से कमाई करने का तरीका हैक करते हैं, आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि आप अनुभव को सभी के लिए, यानी आप और आपके उपयोगकर्ता के लिए शानदार बनाते हैं। तो, आप इस बारे में कैसे जा सकते हैं? ये अगले कुछ बिंदु आपको यह पता लगाने में मदद करेंगे कि उचित ऐप मुद्रीकरण प्रथाओं के बारे में कैसे जाना है और इस प्रक्रिया में अपना बैंक बैलेंस कैसे सुधारें। 

यह आपके उपयोगकर्ता के अनुभव से शुरू होता है

बेशक, आप अपने उपयोगकर्ताओं को आनंद लेने और बिना किसी समस्या के ऐप का उपयोग करने के लिए अपना ऐप बनाते हैं। हालाँकि, यदि आपके द्वारा चुने गए ऐप मुद्रीकरण मॉडल उनके उपयोगकर्ता अनुभव को बाधित करते हैं, तो आपके ऐप का क्या उपयोग है? आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने ऐप के उपयोगकर्ता अनुभव की रक्षा करें, चाहे कुछ भी हो। यदि आप अपने उपयोगकर्ता अनुभव को नुकसान पहुंचाते हैं, तो आप मुद्रीकरण के पूरे बिंदु को बर्बाद कर रहे हैं, और आपको इससे कुछ भी नहीं मिलेगा। 

इसलिए आपको उपयोगकर्ता के अनुभव को बहुत स्पष्ट रखना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि ऐप मुद्रीकरण रणनीतियों या मॉडल का उपयोग करने का कोई फर्क नहीं पड़ता, यह आपके ऐप उपयोगकर्ता के अनुभव को प्रभावित या नुकसान नहीं पहुंचाता है। यदि यह प्रभाव अपरिहार्य है, तो सुनिश्चित करें कि आप न्यूनतम प्रभाव से आगे नहीं जाते हैं। समस्याओं से बचने के लिए ऐप के उपयोगकर्ता के अनुभव में बदलाव न्यूनतम प्रभाव के साथ कम से कम होना चाहिए। 

इस उपयोगकर्ता अनुभव को अक्षुण्ण बनाए रखने का दूसरा पक्ष यह है कि आप अपने ऐप पर सक्रिय रूप से सहभागिता बढ़ाएँ। ऐप जुड़ाव में सुधार करके, आप सुनिश्चित करते हैं कि उपयोगकर्ता आपके ऐप पर बहुत अधिक समय बिताएं, जिससे आपकी कमाई में वृद्धि हो। आपका एप्लिकेशन आपको तभी लाभान्वित कर सकता है जब आपके पास अपने उपयोगकर्ता हों। 

सुनिश्चित करें कि आप नए उपयोगकर्ता लाते रहें

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, एक ऐप का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को आनंद लेना और उसका उपयोग करना है। उपयोगकर्ताओं के बिना, कोई ऐप नहीं है, और ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप किसी ऐप से सफलतापूर्वक कमाई कर सकें। साथ ही, लंबे समय तक उपयोगकर्ताओं का एक ही सेट होना प्रगति नहीं है, और यह केवल यह दिखा रहा है कि ऐप का उपयोग स्थिर है, और कोई नया उपयोगकर्ता नहीं है। जितने नियमित और पुराने उपयोगकर्ता महत्वपूर्ण हैं, उतने ही नए उपयोगकर्ता भी महत्वपूर्ण हैं। नए उपयोगकर्ताओं के कारण आपकी ऐप मुद्रीकरण आय में वृद्धि होगी। नए उपयोगकर्ता सीखते हैं कि आपका ऐप क्या सही कर रहा है और क्या गलत। आप सुनिश्चित करते हैं कि आपके ऐप मुद्रीकरण मॉडल नए ऐप उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करके फ्लॉप न हों। 

आपको उपयोगकर्ता अधिग्रहण में निवेश करते रहना होगा, और यह प्रभावशाली लोगों, विश्वसनीय लोगों और इसी तरह के अन्य लोगों के साथ संबद्ध विपणन विज्ञापन बनाकर हो सकता है। नए उपयोगकर्ताओं की खोज करना बंद न करें क्योंकि आपको अपने ऐप के मुद्रीकरण को सुविधाजनक रूप से बढ़ाने के लिए उनकी आवश्यकता है। 

हाइब्रिड ऐप मुद्रीकरण

कई ऐप मालिक इस अर्थ में तर्क देते हैं कि ऐप मुद्रीकरण की केवल एक विधि का उपयोग किया जाना चाहिए। हालाँकि, ऐसा नहीं होना चाहिए। जब आप सोच रहे हों कि किसी मुफ्त ऐप का मुद्रीकरण कैसे किया जाए, तो ऐप उपयोगकर्ताओं को उन सभी तरीकों पर विचार करना चाहिए जो हाथ से काम कर सकते हैं। विभिन्न ऐप मुद्रीकरण मॉडल हैं, यहां तक ​​​​कि इस आलेख में उल्लिखित लोगों से भी ज्यादा। यदि आपने गौर किया है, तो आप देखेंगे कि ऐप्स से कमाई करने के इन तरीकों में से कई एक-दूसरे से बहुत संबंधित हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें एक ऐप पर एक साथ उपयोग किया जा सकता है। 

एक ऐप मुद्रीकरण पद्धति का उपयोग करने का मतलब यह है कि आप केवल एक स्रोत से पैसा बनाना चुन रहे हैं। यह एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि कभी-कभी, कोई विज्ञापन या इन-ऐप खरीदारी मॉडल उस तरह से काम नहीं कर सकता है जिस तरह से उसे माना जाता है, तो आप दिन के अंत में बिना कोई पैसा कमाए घाटे में चलेंगे। हालांकि, जब आप हाइब्रिड मुद्रीकरण प्रणाली का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अपने ऐप के लिए आपके लिए आय के कई स्रोतों के रूप में काम करना आसान बना रहे हैं। हाइब्रिड मुद्रीकरण मॉडल के साथ, आप बैनर विज्ञापनों, मूल विज्ञापनों, मध्यवर्ती विज्ञापनों और इन-ऐप खरीदारी से एक साथ पैसा कमा सकते हैं। क्या यह बहुत अच्छी बात नहीं है? 

तो, आप अपने आवेदन में एक उचित हाइब्रिड मुद्रीकरण मॉडल देने के लिए इन मुद्रीकरण विधियों को कैसे मर्ज कर सकते हैं? आपको समान ऐप मुद्रीकरण रणनीतियों में शामिल होना सुनिश्चित करना होगा। इन रणनीतियों को बिना किसी दूसरे को बाधित किए हाथ से काम करना है। आप सोच रहे हैं कि कितना सही है? यहाँ एक उदाहरण है। सामान्य रूप से विज्ञापन और सदस्यता मॉडल एक साथ काम करते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि विज्ञापन किस प्रकार के हैं, चाहे बैनर विज्ञापन, अंतरालीय विज्ञापन, संबद्ध विज्ञापन, या मूल विज्ञापन, बहुत सारे उपयोगकर्ता उनसे छुटकारा पाने के लिए आसानी से भुगतान करेंगे। यह वह जगह है जहां प्रीमियम और सदस्यता मॉडल आते हैं। अब आप अपने उपयोगकर्ता को उन विज्ञापनों को छोड़ने का मौका दे सकते हैं और फिर भी ऐप पर विशेष सामग्री तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह, आप ऐप के मुफ्त संस्करण से पैसे कमा रहे हैं, और साथ ही, आप उन लोगों के लिए पैसा कमा रहे हैं जो प्रीमियम पर स्विच करना चाहते हैं। 

इसका एक अन्य उदाहरण मध्यवर्ती विज्ञापनों को पुरस्कार विज्ञापनों के साथ मिलाना है। इंटरस्टीशियल विज्ञापन गेम के लिए एकदम सही हैं क्योंकि वे तब दिखाई दे सकते हैं जब उपयोगकर्ता ऐप के लोड होने और गेम के अगले स्तर को दिखाने की प्रतीक्षा कर रहा हो। साथ ही, जब तक वे कोई विज्ञापन देखते हैं, तब तक खिलाड़ियों को गेमिंग प्रोत्साहन देने के लिए पुरस्कार विज्ञापनों का उपयोग किया जाता है। इसलिए, जब तक आपके खिलाड़ी आपके ऐप का उपयोग करते रहेंगे, ये दो निश्चित मुद्रीकरण विधियां हैं। 

हम आपके द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले हाइब्रिड मुद्रीकरण मॉडल के प्रकारों के बारे में और आगे जा सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से, आपको पहले से ही अभ्यास मिल गया है। हालांकि, इन ऐप मुद्रीकरण मॉडल को एक-दूसरे के साथ लागू करते समय, सुनिश्चित करें कि ऐप का उपयोगकर्ता अनुभव किसी भी तरह से प्रभावित नहीं होता है। उपयोगकर्ता अनुभव को बरकरार रखा जाना चाहिए चाहे कुछ भी हो। जब तक आप ऐसा करते हैं, आप जाने के लिए अच्छे हैं। 

तारीख तक रखना

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके ऐप मुद्रीकरण मॉडल काम कर रहे हैं, एक और महत्वपूर्ण बात है जो आपको लगातार करने की आवश्यकता है। हमारी दुनिया अब प्रौद्योगिकी क्षेत्र में लगातार विकसित हो रही है। उदाहरण के लिए, अब वेब 3, मेटावर्स, ब्लॉकचेन तकनीक, क्रिप्टोक्यूरेंसी, और बहुत कुछ है। आप सोच सकते हैं कि ट्रेंडिंग मुद्दों का आपके या आपके ऐप से कोई लेना-देना नहीं है, और मुझे लगता है कि अगर ऐसा है तो आप गलत हो सकते हैं। एक ऐप के मालिक के रूप में तकनीक में हर विकास आपको प्रभावित करता है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने आस-पास प्रौद्योगिकी के परिवर्तनों और अद्यतनों से अवगत रहें। 

यह कुछ भी हो सकता है, ऐप स्टोर के पॉलिसी अपडेट जितना आसान। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप लगातार जांचते रहें कि ऐप स्टोर हर पल क्या कर रहा है। साथ ही, आपको उन सॉफ़्टवेयर मॉडलों के साथ अद्यतित रहना होगा जिन पर आपके ऐप्स काम करते हैं। Android और iOS ऐप्स के साथ अपडेट कुछ ऐसा होना चाहिए जिससे आप बहुत परिचित हों। इंटरनेट पर नवीनतम ब्लॉग और प्रौद्योगिकी संसाधनों की जाँच करके इस जानकारी के साथ अद्यतित रहें। इंटरनेट उस उद्देश्य के लिए है। इसलिए, जब आप ऐप्स का मुद्रीकरण करने के तरीके तय कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आपने इन सभी निरंतर अपडेट को ध्यान में रखा है, क्योंकि आपको वह पैसा हासिल करने की आवश्यकता है जो आपको अर्जित करना चाहिए।  

आपका ऐप अद्वितीय है

चाहे आपका ऐप शीर्ष ऐप्स के शीर्ष पर हो, एक संतृप्त जगह में, या किसी ऐसे स्थान पर जहां कई ऐप्स नहीं हैं, एक चीज स्थिर है; आपका ऐप अद्वितीय है। आपका ऐप उस ऐप से अलग है जिस पर आप नज़र गड़ाए हुए हैं। बहुत सारे बैकएंड और फ्रंटएंड फीचर्स हैं जो अलग हैं जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे। यही कारण है कि आपके ऐप का अनुभव दूसरे के अनुभव से अलग है। यही कारण है कि आप आश्वस्त नहीं हो सकते कि एक ऐप के लिए जो काम करता है वह आपके लिए काम करेगा। जिस तरह से ऐप मुद्रीकरण मॉडल ने उस ऐप के लिए काम किया है, वह सटीक तरीका नहीं है कि यह आपके ऐप के लिए काम करेगा, भले ही दोनों ऐप समान हों। 

यही कारण है कि आपको अपने ऐप में पूरी तरह से लागू करने से पहले उन ऐप मुद्रीकरण विधियों का सावधानीपूर्वक परीक्षण करना होगा जिनका आप उपयोग करना चाहते हैं। साथ ही, अन्य ऐप्स के केस स्टडी और आंकड़ों की जांच करते समय, सुनिश्चित करें कि आप उन ऐप्स और आपके बीच के अंतरों को देखते हैं। उदाहरण के लिए, विज्ञापनों के साथ, आपको क्रियान्वयन के तरीके और विज्ञापन के समय पर विचार करना होगा। एक इन-ऐप विज्ञापन तभी सफल हो सकता है जब आप विज्ञापन के स्थान और समय पर विचार करने के लिए समय लगाते हैं। गलत निर्णय लेने से आप कई उपयोगकर्ताओं को खो सकते हैं, इसलिए यह निर्णय लेते समय अपना समय अवश्य लें। 

निष्कर्ष

पूरी दुनिया में बहुत से लोग मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं, और मोबाइल एप्लिकेशन के बिना मोबाइल फोन क्या है? ये मोबाइल एप्लिकेशन दुनिया में सबसे ज्यादा राजस्व पैदा करने वाले क्षेत्रों में से एक हैं। राजस्व उत्पन्न करने के लिए एक ऐप को डाउनलोड के समय भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है, और यह मुफ्त सोशल मीडिया ऐप के माध्यम से स्पष्ट है जिसका हम हर दिन उपयोग करते हैं। 

अपने ऐप से कमाई करना आपके लिए एक लंबी और असुविधाजनक प्रक्रिया की तरह लग सकता है जिससे आप आसानी से गुजर सकें। हालाँकि, यह उतना जटिल नहीं है जितना यह प्रतीत होता है, और अब जब आप लेख के अंत तक पहुँच चुके हैं, तो आप इसे जानते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जिस इन-ऐप विज्ञापन का उपयोग करना चाहते हैं या इन-ऐप खरीदारी जिसे आप लागू करने का निर्णय लेते हैं, याद रखें कि एंड्रोमो एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपके लिए पूरी प्रक्रिया को सहज बनाता है क्योंकि आपको कोड भी नहीं करना पड़ता है।

शेयर:

फेसबुक
ट्विटर
Pinterest
लिंक्डइन
[एससी नाम = "content_b_300x600"]

विषय - सूची

सोशल मीडिया

हाल ही में की गईं टिप्पणियाँ

कुंजी पर

संबंधित पोस्ट

छिपे हुए सॉफ़्टवेयर विकास की लागत जिसे आपने शायद कभी नहीं माना होगा

छिपे हुए सॉफ़्टवेयर विकास की लागत जिसे आपने शायद कभी नहीं माना होगा

[vc_row प्रकार = "in_container" पूर्ण_स्क्रीन_row_position = "मध्य" column_margin = "default" column_direction = "default" column_direction_tablet = "default" column_direction_phone = "default" scene_position = "center" text_color = "dark" text_align = "left" row_border_radius = " none" row_border_radius_applies=”bg” Overlay_strength=”0.3″ gradient_direction=”left_to_right” size_divider_position=”bottom” bg_image_animation=”none”][vc_column column_padding=”no-extra-padding” column_padding_tablet=”inherit” column_padding_phone=”inherit” column_padding_position =”सभी” बैकग्राउंड_कलर_ओपेसिटी=”1″ बैकग्राउंड_होवर_कलर_ओपेसिटी=”1″ कॉलम_शैडो=”कोई नहीं” कॉलम_बॉर्डर_रेडियस=”कोई नहीं” कॉलम_लिंक_लक्ष्य=”_स्वयं”

निष्क्रिय-आय-विचार

5 निष्क्रिय आय विचार

[vc_row प्रकार = "in_container" पूर्ण_स्क्रीन_row_position = "मध्य" column_margin = "default" column_direction = "default" column_direction_tablet = "default" column_direction_phone = "default" scene_position = "center" text_color = "dark" text_align = "left" row_border_radius = " none" row_border_radius_applies=”bg” Overlay_strength=”0.3″ gradient_direction=”left_to_right” size_divider_position=”bottom” bg_image_animation=”none”][vc_column column_padding=”no-extra-padding” column_padding_tablet=”inherit” column_padding_phone=”inherit” column_padding_position =”सभी” बैकग्राउंड_कलर_ओपेसिटी=”1″ बैकग्राउंड_होवर_कलर_ओपेसिटी=”1″ कॉलम_शैडो=”कोई नहीं” कॉलम_बॉर्डर_रेडियस=”कोई नहीं” कॉलम_लिंक_लक्ष्य=”_स्वयं”

2020 के मोबाइल ऐप डेवलपमेंट ट्रेंड्स

2020 के मोबाइल ऐप डेवलपमेंट ट्रेंड्स

[vc_row प्रकार = "in_container" पूर्ण_स्क्रीन_row_position = "मध्य" column_margin = "default" column_direction = "default" column_direction_tablet = "default" column_direction_phone = "default" scene_position = "center" text_color = "dark" text_align = "left" row_border_radius = " none" row_border_radius_applies=”bg” Overlay_strength=”0.3″ gradient_direction=”left_to_right” size_divider_position=”bottom” bg_image_animation=”none”][vc_column column_padding=”no-extra-padding” column_padding_tablet=”inherit” column_padding_phone=”inherit” column_padding_position =”सभी” बैकग्राउंड_कलर_ओपेसिटी=”1″ बैकग्राउंड_होवर_कलर_ओपेसिटी=”1″ कॉलम_शैडो=”कोई नहीं” कॉलम_बॉर्डर_रेडियस=”कोई नहीं” कॉलम_लिंक_लक्ष्य=”_स्वयं”

नए साल की छूट पाएं
एंड्रोमो वार्षिक पैकेज पर

गुरुवार 50 तक केवल 30.11.2023 कोड उपलब्ध हैं

शौकिया

-30%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2430

अति

-32%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2432

eCommerce

-35%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2435

छोटा व्यापर

-35%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2435

पुनर्विक्रेता

-35%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2435

* - छूट प्रतिशत की गणना एक प्लेटफ़ॉर्म द्वारा अतिरिक्त छूट के साथ 25% की वार्षिक सदस्यता छूट के आधार पर की जाती है।