.

नया साल आ रहा है!

2022 में iPhone के लिए ऐप्स कैसे बनाएं, इस पर आसान कदम

IPhone के लिए विकास करना एक अनमोल कौशल है, लेकिन यह जानना कठिन है कि अगर आपने पहले कोई ऐप विकसित नहीं किया है तो कहां से शुरू करें। यह मार्गदर्शिका आपको iPhone ऐप्स बनाने के लिए आवश्यक सभी चीज़ों के बारे में बताएगी। IPhone ऐप बनाने के लिए, हम शुरुआती चरण से शुरू करेंगे और आपको दिखाएंगे कि एक सरल, वास्तविक एप्लिकेशन कैसे बनाया जाए जिसे कोई आपके मोबाइल डिवाइस पर चला सकता है या ऐप स्टोर पर अपलोड कर सकता है। इस तरह, हम ios ऐप बनाने के मूलभूत चरणों के बारे में जानेंगे। यह मार्गदर्शिका आपको iPhone ऐप बनाने, अपने विचार के साथ प्रयोग करने और सुधारने, UI और UX के लिए डिज़ाइन तैयार करने, ऐप को ऑब्जेक्टिव-सी और स्विफ्ट के साथ कोड करने, अनुमोदन के लिए इसे Apple को सबमिट करने, और डालने के चरणों के माध्यम से ले जाएगी। इसे ऐप स्टोर पर।

आईओएस ऐप बनाने के कारणों को परिभाषित करें

लोग अपने पसंदीदा फ़ोन के लिए ऐप्स क्यों बनाते हैं इसके कई कारण हैं। इसके अनुसार Statista, 2021 में, Apple ऐप स्टोर में 2.2 मिलियन से अधिक ऐप थे, जिन्हें 60 बिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। इस प्रवृत्ति के कारण आईफोन ऐप बनाने की मांग बढ़ गई है। आइए कुछ कारणों पर नजर डालते हैं कि लोग iOS के लिए ऐप क्यों बनाते हैं:

  1. एक व्यवसाय बनाने या मौजूदा उद्यम के लिए बिक्री बढ़ाने के लिए

यह iPhone ऐप बनाने का सबसे प्रसिद्ध कारण हो सकता है क्योंकि यह व्यवसाय से राजस्व बढ़ाने में मदद करता है। यदि आप एक व्यवसाय के स्वामी हैं और अधिक उत्पाद या सेवाएँ बेचना चाहते हैं, तो अपने व्यवसाय के लिए एक iPhone ऐप बनाने से आपको ऐसा करने में सहायता मिल सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक रेस्तरां के मालिक हैं और अपने ग्राहकों से ऑर्डर बढ़ाने की आवश्यकता है, तो आप एक आईफोन ऐप बना सकते हैं जो ग्राहकों को सीधे अपने फोन से खाना ऑर्डर करने देता है। आप अपने ऐप में कूपन या विशेष ऑफ़र जैसी चीज़ें भी शामिल कर सकते हैं। एक अन्य उदाहरण यह हो सकता है कि यदि आप एक खुदरा स्टोर के मालिक हैं और आप अपने स्टोर में अधिक लोगों को लाना चाहते हैं ताकि वे देख सकें कि आपको क्या पेशकश करनी है। आप एक ऐसा एप्लिकेशन बना सकते हैं जिसमें स्टोर के बारे में विवरण शामिल हो ताकि लोगों को पता चल सके कि वे इसे कहां ढूंढ सकते हैं।

  1. आईओएस ऐप प्रोग्रामर के रूप में करियर बनाने के लिए

आईओएस के लिए ऐप विकसित करने से आपको मोबाइल एप्लिकेशन प्रोग्रामर के रूप में अपना करियर आगे बढ़ाने में मदद मिल सकती है, या आप आईफोन ऐप बनाने वाली कंपनी भी बना सकते हैं।

  1. ऐप्स बेचकर पैसे कमाने के लिए

यह कोई रहस्य नहीं है कि ऐप्पल ऐप बाजार कई लोगों के लिए आय का एक बड़ा स्रोत है जो आईओएस पर ऐप बनाना जानते हैं। ऐसा लगता है जैसे हर हफ्ते। किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में एक समाचार है जिसने iPhone ऐप बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी और पूरे साल काम करके एक महीने में अधिक पैसा कमाया।

  1. प्रतिष्ठा बनाने और कौशल दिखाने के लिए

कई ऐप डेवलपर एक प्रतिष्ठा बनाने और अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए iPhone ऐप बनाना सीखते हैं। यदि आपके पास एक महान रचनात्मक विचार है, तो ऐप स्टोर आपके काम को जनता द्वारा देखने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यदि आप किसी नियोक्ता के लिए काम कर रहे हैं, तो आप अपनी नौकरी के हिस्से के रूप में एक आईफोन ऐप बना सकते हैं। यदि आप व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए एक ऐप बना रहे हैं या बस कुछ मज़ेदार बनाना चाहते हैं, तो एक iPhone ऐप आपको अपने दर्शकों के साथ जुड़ने और उन्हें ऐसी सामग्री प्रदान करने की अनुमति देता है जिसका वे अपने दैनिक जीवन में उपयोग कर सकते हैं।

IPhone ऐप बनाने से पहले के चरण

क्या आपने कभी iPhone के लिए ऐप बनाने के बारे में सोचा है? अगर ऐसा है तो आप अकेले हैं नहीं हैं। Apple के एप्लिकेशन स्टोर में हर दिन हजारों नए ऐप जुड़ते हैं। इतनी प्रतिस्पर्धा के साथ अपना ऐप बनाते समय यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कहां से शुरू करें।

यदि आप एक महत्वाकांक्षी एप्लिकेशन निर्माता हैं, तो आपको आईओएस ऐप बनाने के लिए आवश्यक सभी चरणों को जानना चाहिए।

अपना खुद का आईफोन ऐप बनाने के तरीके के बारे में खुद को शिक्षित करते समय आपको चार महत्वपूर्ण चरणों का पालन करना चाहिए:

अपनी प्रतियोगिता पर शोध करें

सफल होने के लिए, आपको अपने प्रतिस्पर्धियों के बारे में पता लगाना होगा और देखना होगा कि वहां क्या है। यदि किसी डेवलपर ने पहले से ही आपके जैसा कार्य करने वाला एप्लिकेशन बनाया है, तो संभावना है कि आपको अपने संस्करण के साथ अधिक कर्षण नहीं मिलेगा। इसलिए, आपको एक की पहचान करने की आवश्यकता है बाजार में जगह और सुनिश्चित करें कि इससे पहले किसी ने भी ऐसी सुविधाओं वाला ऐप नहीं बनाया है।

आप इस अवसर का उपयोग अन्य डेवलपर्स द्वारा की गई त्रुटियों से सीखने के लिए भी कर सकते हैं। यदि अन्य ऐप्स आपकी अपेक्षा के अनुरूप काम नहीं करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके ऐप्स समान समस्याओं से ग्रस्त नहीं हैं।

ऐप्स को स्वयं आज़माएं

मोबाइल एप्लिकेशन में विशेषज्ञता वाली एक डिज़ाइन फर्म, द नेक्स्ट स्टेप डिज़ाइन के संस्थापक स्कॉट नेल्सन कहते हैं, "अलग-अलग ऐप्स को स्वयं आज़माना वास्तव में महत्वपूर्ण है।" "यदि आपने पहले कभी कोई ऐप डिज़ाइन नहीं किया है, तो कुछ अनुभव प्राप्त करना एक अच्छा विचार हो सकता है।" यह आईओएस के लिए ऐप बनाना सीखकर किया जा सकता है। 

IPhone ऐप कैसे बनाया जाए, इस पर अपना हाथ रखने से पहले पहली बात यह है कि बाजार में मौजूद कुछ सटीक एप्लिकेशन को आज़माएं। इसके अनेक कारण हैं:

  1. आप देख सकते हैं कि क्या काम करता है और क्या नहीं।
  2. आप देख सकते हैं कि आपके पास कितनी प्रतिस्पर्धा है।
  3. आप देख सकते हैं कि बाजार किस दिशा में आगे बढ़ रहा है।
  4. आप दूसरों की गलतियों से सीख सकते हैं।
  5. आप उस कार्यक्षमता के लिए विचार प्राप्त कर सकते हैं जिसे आपका ऐप शामिल करना चाहेगा।

ग्राहक प्रतिक्रिया की जांच करें 

जब आप ios ऐप बनाने के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो आपको पहले रेटिंग और समीक्षाओं को देखना चाहिए। अपने प्रतिद्वंद्वी एप्लिकेशन और ऐसे समान ऐप्स के लिए फ़ीडबैक पढ़ना याद रखें जो सीधे आपके साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करते हैं। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि लोग आपके जैसे ऐप में क्या खोजते हैं, वे इससे क्या करने की उम्मीद करते हैं और इसे कैसे काम करना चाहिए।

उपयोगकर्ता फ़ीडबैक शामिल करने या बदलने के लिए सुविधाओं पर तथ्यों का आपका सबसे अच्छा स्रोत होगा। आप समीक्षाओं के माध्यम से पढ़ने से बहुत सी बहुमूल्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

संभावित ऐप उपयोगकर्ताओं का विश्लेषण

इससे पहले कि आप ios ऐप बनाने में गोता लगाएँ, आपको थोड़ी तैयारी करनी चाहिए। सबसे पहले, संभावित उपयोगकर्ताओं से यह देखने के लिए फ़ीडबैक प्राप्त करें कि क्या वे आपका ऐप चाहते हैं। फिर, मोबाइल ऐप के लिए आवश्यक सभी सूचनाओं पर नज़र रखने के लिए एक डेटाबेस या एक्सेल स्प्रेडशीट डिज़ाइन करें।

IPhone के लिए ऐप बनाने के बारे में खुद को शिक्षित करने से पहले संभावित ग्राहकों का सर्वेक्षण करना सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। व्यवसाय में सफल होने के लिए, आपको अपने लक्षित ग्राहकों और उनकी इच्छाओं को जानना होगा। सवाल पूछे जा रहे है: मेरे लक्षित उपयोगकर्ताओं को क्या चाहिए? यदि आप एक नया मोबाइल एप्लिकेशन विकसित कर रहे हैं, तो इसे बनाने में घंटों और पैसे खर्च करने से पहले अपने ऐप उपयोगकर्ताओं की इच्छा के बारे में पता लगाना आवश्यक है।

ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका उन उपयोगकर्ताओं से बात करना है जो अंततः आपके ऐप का उपयोग करेंगे और उनके लक्ष्यों, आदतों, निराशाओं और प्रेरणाओं के बारे में पूछेंगे। जब आपके पास इन सवालों के जवाब होंगे, तो आप एक बेहतर उत्पाद बना सकते हैं। 

आईओएस ऐप के लिए सर्वेक्षण करने के तरीके

अपने आईओएस ऐप के लिए एक सर्वेक्षण बनाने की योजना बनाते समय, आपको पहले उन प्रश्नों का अंदाजा होना चाहिए जो आप अपने उत्तरदाताओं से पूछना चाहते हैं। आप अपने iOS ऐप के लिए प्रभावी रूप से एक सर्वेक्षण कैसे बना सकते हैं, इसके बारे में यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

विशेष पूछताछ की जानी चाहिए। एक सर्वेक्षण तैयार करने का मुख्य बिंदु अपने उत्तरदाताओं से प्रतिक्रिया एकत्र करना है। आपको अपने अनुरोधों के साथ सटीक और प्रत्यक्ष होना चाहिए क्योंकि इससे आपको अधिक सटीक और उपयोगी उत्तर प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

बंद प्रश्नों का प्रयोग करें. यह आपके उत्तरदाताओं के लिए प्रश्नों के उत्तर देना आसान बनाने में मदद करने का एक तरीका है। इस प्रकार की प्रश्नावली में उत्तरदाताओं से कम विचार और प्रयास की आवश्यकता होती है क्योंकि वे उत्तरों में से चयन करते हैं।

ज्यादा सवाल पूछने से बचें. अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि एक सर्वेक्षण में आठ से अधिक प्रश्न नहीं होने चाहिए। यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो उत्तरदाताओं के दूसरे समूह को लक्षित करते हुए दूसरा सर्वेक्षण बनाने का प्रयास करें।

संभावित iPhone उपयोगकर्ताओं का एक सर्वेक्षण आपको यह समझने में मदद करेगा कि लोग मोबाइल ऐप में क्या खोज रहे हैं और जब आप iPhone ऐप बनाने से परिचित होते हैं तो किन कार्यात्मकताओं पर ध्यान देना चाहिए।

आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके विशेष ऐप की आवश्यकता है या नहीं। इस बारे में जानकारी प्राप्त करें कि लोग आपके ऐप का उपयोग कैसे करेंगे, वे कौन सी सुविधाएं चाहते हैं, और वे इसके लिए कितना भुगतान करने को तैयार हैं। मित्रों, परिवार और परिचितों को ईमेल या सोशल मीडिया द्वारा एक संक्षिप्त सर्वेक्षण भेजने पर विचार करें। पूछें कि क्या वे अपने फोन या टैबलेट पर मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, वे उनका उपयोग क्यों करते हैं। पूछें कि क्या वे एक ऐप खरीदेंगे या बिल्ट-इन विज्ञापनों के साथ एक मुफ्त डाउनलोड करेंगे।

अपने ऐप की योजना बनाएं 

जब आपने पहली बार शुरुआत की थी, तो आपको शायद इस बात का अंदाजा था कि आप किस तरह का ऐप बनाना चाहते हैं। डिजाइन प्रक्रिया वह जगह है जहां वह विचार आकार लेना शुरू कर देता है।

आप सोच सकते हैं कि नियोजन केवल तभी आवश्यक है जब बहुत जटिल iPhone ऐप बनाने के बारे में जानकारी जुटाई जाए। यहां तक ​​​​कि अगर आपका ऐप अपेक्षाकृत सरल है, तो योजना के साथ शुरुआत करना एक अच्छा विचार है, और यह आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आपके ऐप का हर हिस्सा एक उद्देश्य को पूरा करता है।

कोर बनाम सेकेंडरी फीचर्स

इस चरण में, आप दो अलग-अलग प्रकार की विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे: कोर और सेकेंडरी। 

A मुख्य विशेषता आपके ऐप का एक महत्वपूर्ण कार्य है, और यही कारण है कि लोग इसे सबसे पहले डाउनलोड करेंगे। मुख्य विशेषताएं सुनिश्चित करती हैं कि आपका ऐप अपना इच्छित मूल्य प्रदान करता है।

A द्वितीयक विशेषता आपके ऐप का एक अतिरिक्त कार्य है जो उपयोगी हो सकता है लेकिन मूल मूल्य के लिए आवश्यक नहीं है। माध्यमिक विशेषताएं वही हैं जो आपके ऐप को उसी स्थान पर दूसरों से अलग करती हैं।

एक प्रमुख विशेषता का एक उदाहरण उबेर की मुख्य कार्यक्षमता है: आपको ए से बी तक जल्द से जल्द और आसानी से प्राप्त करने के लिए। किसी विशेष समय पर पिकअप शेड्यूल करना एक द्वितीयक विशेषता है क्योंकि यह उस मूल मूल्य को वितरित करने में मदद करता है लेकिन ऐप के उद्देश्य को पूरा करने के लिए यह आवश्यक नहीं है।

जब ऐप किसी विशिष्ट उद्योग के लिए होता है तो मुख्य विशेषताएं अक्सर नियमों या आवश्यकताओं द्वारा निर्धारित की जाती हैं।

उदाहरण के लिए, एक बैंकिंग ऐप में निम्नलिखित विशेषताएं शामिल होनी चाहिए:

  • बैलेंस चेक करना
  • भुगतान करना
  • खातों के बीच पैसे ट्रांसफर करना

लेकिन यह यहीं नहीं रुकता। यदि आप एक ऐसा ऐप बनाना चाहते हैं जिसका उपयोग किया जाएगा, तो आपको बुनियादी आवश्यकताओं से परे जाना चाहिए, और यहीं से द्वितीयक सुविधाएँ आती हैं। 

ये अतिरिक्त सुविधाएं आपके ऐप को उसी जगह पर अन्य लोगों से अलग कर देंगी। उदाहरण के लिए, एक बैंकिंग ऐप में द्वितीयक विशेषताएं हो सकती हैं जैसे:

  • प्रत्यक्ष डेबिट और स्थायी आदेश स्थापित करना।
  • कस्टमाइज्ड अलर्ट डिजाइन करना, ताकि ग्राहकों को सूचित किया जाए कि उनका बैलेंस कम हो गया है या यदि भुगतान जल्द ही देय है।
  • मोबाइल भुगतान स्वीकार करने वाले आस-पास के व्यापारियों की पहचान करने के लिए स्थान डेटा का उपयोग करके भुगतान करना।

आईओएस ऐप के लिए वायरफ्रेम बनाएं 

आपके मन में एक मोबाइल ऐप हो सकता है या आप एक आईफोन ऐप विकसित करने के लिए विचार-मंथन प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। यह महत्वपूर्ण है, मूल्यांकन के साथ शुरू करना कि आपका ऐप इच्छित कार्य को कैसे पूरा करेगा।

वायरफ्रेम बनाने के लिए प्रारंभिक चरण है। यह अनिवार्य रूप से एक ब्लूप्रिंट है जो आपके ऐप की आवश्यक विशेषताओं और स्क्रीन को रेखांकित करता है, जिसमें यह भी शामिल है कि वे एक दूसरे के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं। इसे फैंसी होने की आवश्यकता नहीं है - कुंजी प्रदर्शन और उपयोगकर्ता अनुभव (यूएक्स) पर ध्यान केंद्रित करना है।

A wireframe आपके ऐप आइडिया की रूपरेखा या रफ स्केच है — यह उन सुविधाओं और कार्यों का एक दृश्य प्रतिनिधित्व है जिन्हें आप अपने ऐप में शामिल करना चाहते हैं।

आपका वायरफ्रेम जितना चाहें उतना विस्तृत या सरल हो सकता है, लेकिन इसमें आदर्श रूप से आपके ऐप के सभी महत्वपूर्ण तत्व शामिल होने चाहिए। यह इंगित करेगा कि आपके आवेदन को क्या प्रदर्शन करने की आवश्यकता है और आपके विचार को जीवन में लाने में आपको कितना समय और प्रयास लगेगा।

आपके ऐप के लिए एक सफल वायरफ़्रेम बनाने के लिए यहां छह चरण दिए गए हैं:

1. ऐप के लिए अपने लक्ष्यों को पहचानें और उन्हें प्राथमिकता दें। सुनिश्चित करें कि आप ठीक से समझते हैं कि आप ऐप को क्या हासिल करना चाहते हैं और यह उपयोगकर्ताओं के लिए क्यों सार्थक होगा।

2. निर्धारित करें कि कौन सी आवश्यक विशेषताएं हैं और जिन्हें बाद के पुनरावृत्तियों के लिए सहेजा जा सकता है। ऐसा महसूस न करें कि आपको अपने सभी विचारों को संस्करण 1.0 में शामिल करना है; फुर्तीली विकास का हिस्सा एक एमवीपी (न्यूनतम व्यवहार्य उत्पाद) प्रदान कर रहा है और फिर उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया और विश्लेषण डेटा के आधार पर समय के साथ उस पर निर्माण कर रहा है।

3. ऐप के माध्यम से गतिविधियों के "प्रवाह" को पेन और पेपर या साधारण सॉफ्टवेयर टूल जैसे का उपयोग करके परिभाषित करें बलसामीक मॉकअप्स या मॉकिंगबॉट। इस बिंदु पर इसे सुंदर दिखाने के बारे में चिंता न करें - बस बुनियादी कार्यों पर ध्यान दें।

4. अपने उपयोगकर्ताओं को जानें। इससे पहले कि आप किसी वायरफ्रेम को स्केच करना शुरू करें, यह पहचानने के लिए कुछ समय दें कि ऐप (या वेबसाइट) का उपयोग कौन करेगा। इस पहचान प्रक्रिया को व्यक्ति कहा जाता है, जो संभावित उपयोगकर्ताओं के साक्षात्कार, अवलोकन और सर्वेक्षण के माध्यम से डेटा एकत्र करके विकसित किया जाता है। संपूर्ण उपयोगकर्ता अनुभव और प्रवाह को प्रोटोटाइप करें। 

5. अन्य ऐप्स से प्रेरणा प्राप्त करें। डिजाइन प्रक्रिया शुरू करने से पहले, अपना शोध करना सुनिश्चित करें। शुरू करने का एक अच्छा तरीका अन्य मोबाइल ऐप्स को देखना है। ऐप स्टोर के माध्यम से ब्राउज़ करें, अपनी पसंद की सुविधाओं की सूची बनाएं, या यूआई तत्वों के स्क्रीनशॉट लें जो आपको दिलचस्प लगते हैं।

6: अपने स्केच को डिजिटल वायरफ्रेम में बदलें। डिजिटल संस्करण में कूदने से पहले, वायरफ्रेम को भौतिक रूप से बाहर निकालें। भौतिक संस्करण आपको दृश्य डिजाइन तत्वों को विचलित किए बिना जल्दी से स्केच करने की अनुमति देगा। 

एक बार जब आप पेन और पेपर में अपना प्रारंभिक स्केच बना लेते हैं, तो उन्हें डिजिटल संस्करण में स्थानांतरित करने का समय आ गया है ताकि अन्य लोग उन्हें देख सकें और प्रतिक्रिया दे सकें। प्रमुख हितधारकों के साथ जल्दी और अक्सर साझा करें। ग्राहकों को अपना वायरफ्रेम जल्दी दिखाने से फीडबैक की अनुमति मिल जाएगी जो प्रक्रिया में बहुत दूर होने से पहले उत्पाद को आकार देने में मदद कर सकती है।

आईओएस ऐप कैसे बनाएं?

तीन मुख्य तरीके हैं जिनसे आप IOS ऐप्स बना सकते हैं।

पहला आईओएस के लिए एंड्रोमो ऐप मेकर जैसे ऐप बिल्डर का उपयोग करना है। यह टूल आपको अपनी सामग्री अपलोड करने और सरल इन-ऐप टेम्प्लेट से ऐप बनाने की अनुमति देता है।

दूसरा विकल्प आईओएस के एक्सकोड ढांचे और उनकी उद्देश्य सी प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करके ऐप को स्वयं कोड करना है। यह अधिकांश लोगों के लिए एक कठिन प्रशिक्षण वक्र है और एक अच्छा ऐप बनाने के लिए ठोस कोडिंग और सॉफ़्टवेयर डिज़ाइन ज्ञान की आवश्यकता होती है।

तीसरा विकल्प आपके लिए ऐप को कोड करने के लिए फ्रीलांसर, गुरु, अपवर्क, या पीपलपरहोर जैसे प्लेटफॉर्म से डेवलपर को नियुक्त करना है।

यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आपके पास कुछ पैसा उपलब्ध है, लेकिन यह सस्ता नहीं है। आपको ऐप को क्या करना चाहिए, इस बारे में अपनी दृष्टि के साथ डेवलपर को बोर्ड पर लाने की आवश्यकता है, जो कि समय लेने वाली और मुश्किल हो सकती है यदि आप स्वयं तकनीकी नहीं हैं। किसी भी काम को करने से पहले आपको पहले पैसे सौंपने के बारे में भी सावधान रहना होगा, खासकर यदि आप विकास कार्य को आउटसोर्स करने के लिए नए हैं।

आइए अब गहराई से गोता लगाएँ और प्रत्येक को विस्तार से समझाएँ:

ऐप बिल्डर का उपयोग करें

यहां मैं बताऊंगा कि एंड्रोमो कैसे उपयोग में आसान और सहज है, और ऐसा करने में, मैं आपको दिखाऊंगा कि आईफोन ऐप कैसे बनाया जाए जिसमें बहुत कम या बिना प्रोग्रामिंग या डिज़ाइन का अनुभव हो।

एंड्रोमो एक मोबाइल ऐप-बिल्डिंग प्लेटफॉर्म है जहां आप कोड की एक भी लाइन लिखे बिना पेशेवर एंड्रॉइड ऐप बना सकते हैं। कुछ ही क्लिक में अपने विचारों को हकीकत में बदलें। रोमांचक वीडियो ऐप्स, सूचनात्मक ऐप्स, ई-किताबें, ऑडियो ऐप्स, व्यावसायिक उत्पादकता ऐप्स और बहुत कुछ बनाएं।

कोडिंग सीखने की जरूरत नहीं

एंड्रोम ठोस व्यावसायिक गुणवत्ता वाले ऐप्स बनाने के लिए दुनिया भर के पेशेवरों और शौकियों द्वारा भरोसा किया जाता है।

कोई प्रोग्रामिंग की आवश्यकता नहीं है। एंड्रोमो ऐप निर्माता को शून्य कोडिंग ज्ञान की आवश्यकता होती है और यह गैर-प्रोग्रामर के लिए आदर्श है। आपको विशेषज्ञ होने या कोई भी कोड लिखने की आवश्यकता नहीं है! बस सामग्री जोड़ें और हर जगह Android उपकरणों के लिए उपयुक्त पेशेवर गुणवत्ता वाले मोबाइल एप्लिकेशन बनाने के लिए वांछित कार्यों का चयन करें।

एंड्रॉइड के पास संसाधनों की एक विस्तृत लाइब्रेरी भी है जो आपको आईओएस के लिए ऐप विकसित करने का तरीका सीखने में मदद कर सकती है।

एंड्रोमो की परीक्षण अवधि 14 दिनों की है। सदस्यता लेने से पहले, आप इसका उपयोग एंड्रोमो कार्यक्षमता को आज़माने के लिए कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है।

यदि आप अपना खाता बनाने के 14 दिनों के भीतर उसे रद्द नहीं करते हैं, तो परीक्षण अवधि के अंत में आपका खाता स्वचालित रूप से सशुल्क सदस्यता में अपग्रेड कर दिया जाएगा। यदि आप उस समय के बाद भी Andromo का उपयोग जारी रखना चाहते हैं, तो एक सदस्यता योजना चुनें और बिलिंग जानकारी दर्ज करें।

ऐप को खुद कोड करें

आईफोन के लिए ऐप बनाने के लिए एक्सकोड एक शानदार तरीका है। यह ऐप्पल से एक मुफ्त डाउनलोड है और उपयोग करने में आसान है। Xcode में एक अंतर्निहित इंटरफ़ेस बिल्डर है जो आपके डिज़ाइन को प्रोटोटाइप करना आसान बनाता है और फिर आपके इंटरफ़ेस को आपके स्रोत कोड से जोड़ता है। आप अपने ऐप को डीबग भी कर सकते हैं और इसे ऐप मार्केट में सबमिट कर सकते हैं।

यदि आप सॉफ़्टवेयर निर्माण से परिचित नहीं हैं, तो इससे पहले कि आप कोड लिखने में बहुत गहराई से गोता लगाएँ, यह एक ios ऐप विकसित करने के तरीके पर एक कोर्स करने के लायक हो सकता है। हार्वर्ड एक्सटेंशन स्कूल शुरुआती लोगों के लिए बढ़िया विकल्प प्रदान करता है।

IOS ऐप बनाने के लिए सबसे लोकप्रिय भाषा स्विफ्ट है, जिसे 2014 में Apple द्वारा विकसित किया गया था और तब से इसे अपडेट किया गया है। यह शुरुआती लोगों के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसे समझना आसान है और यह अंग्रेजी के समान है, जो ऑब्जेक्टिव-सी जैसी अन्य भाषाओं की तुलना में सीखने की अवस्था को कम तेज बनाता है।

एक बार जब आप प्रोग्रामिंग भाषा पर एक हैंडल प्राप्त कर लेते हैं, तो यदि आप आईओएस ऐप बनाना चाहते हैं तो आपको अपने मैक कंप्यूटर पर एक्सकोड इंस्टॉल करना होगा। Xcode Apple का एकीकृत विकास वातावरण (IDE) है जिसमें Apple प्लेटफ़ॉर्म पर सॉफ़्टवेयर विकसित करने के लिए आवश्यक सभी उपकरण शामिल हैं।

अगर कोडिंग डराने वाली लगती है, तो चिंता न करें! इंटरनेट पर कई संसाधन आपको वीडियो क्लिप या ब्लॉग के माध्यम से स्विफ्ट का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद कर सकते हैं। आरंभ करने के लिए यहां कुछ स्थान दिए गए हैं:

एक डेवलपर को भुगतान करें

पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह है एक डेवलपर ढूंढना। यदि आप स्वयं प्रोग्रामर नहीं हैं या आपके पास इन-हाउस डेवलपमेंट टीम तक पहुंच नहीं है, तो आउटसोर्सिंग आपके लिए सबसे अच्छा दांव है। आपके पास दो विकल्प हैं: आप या तो किसी को पूर्णकालिक रूप से काम पर रख सकते हैं, या आप इसे अपने लिए करने के लिए एक फर्म को काम पर रख सकते हैं।

यदि आप किसी व्यक्ति के साथ जाना चुनते हैं, तो iPhone के लिए ऐप्स बनाने में गहन ज्ञान रखने वाले व्यक्ति की तलाश करें। यदि आप किसी फर्म के साथ जाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनके पास आपके जैसे ऐप्स विकसित करने का अनुभव है। यदि संभव हो, तो किसी ऐसे व्यक्ति को काम पर रखें जिसने आईट्यून्स ऐप स्टोर पर ऐप विकसित और प्रकाशित किया हो। याद रखें कि मैंने कैसे कहा था कि एक भद्दे ऐप को एक साथ फेंकना आसान है? डेवलपर्स के लिए भी यही सच है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि किसी व्यक्ति का रेज़्यूमे कितना प्रभावशाली दिखता है अगर उसे पता नहीं है कि उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस कैसे डिज़ाइन किया जाए या कोड लिखें जो हर पांच सेकंड में क्रैश न हो, तो उसे किराए पर न लें।

अपने ऐप का परीक्षण करें

अपने ऐप को प्रकाशित करने से पहले, उसका अच्छी तरह से परीक्षण करना महत्वपूर्ण है। आप नीचे दी गई सेवा का उपयोग ऐप के लिए आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से परीक्षण करने के लिए कर सकते हैं:

ऐप्पल आईओएस ऐप स्टोर की टेस्टफ्लाइट

समीक्षा के लिए सबमिट करने से पहले अपने ऐप को आंतरिक रूप से जांचें। अपने बीटा बिल्ड को आंतरिक परीक्षकों को भेजने और प्रदर्शन, क्रैश या अन्य मुद्दों पर प्रतिक्रिया एकत्र करने के लिए टेस्टफ्लाइट ऐप का उपयोग करें।

आंतरिक परीक्षण, उपयोगकर्ताओं के अधिक सीमित एक्सेस समूह को ऐप के बीटा रिलीज़ तक जल्दी पहुंच प्रदान करने का एक शानदार तरीका है। यह आपके ऐप को जारी करने से पहले मूल्यवान फीडबैक प्राप्त करने का एक प्रभावी तरीका भी है।

टेस्टफ्लाइट ऐप परीक्षकों को आईओएस, टीवीओएस और वॉचओएस डिवाइस पर ऐप इंस्टॉल और बीटा टेस्ट करने की अनुमति देता है। टेस्टफ्लाइट के साथ परीक्षण शुरू करने से पहले परीक्षकों को एक डेवलपर से सीधे एक आमंत्रण प्राप्त करना होगा। एक बार आमंत्रित किए जाने के बाद, टेस्टर टेस्टफ्लाइट में आमंत्रणों को इंस्टॉल करने, परीक्षण करने, मूल्यवान फीडबैक भेजने और बीटा ऐप के लिए अपडेट प्राप्त करने के लिए रिडीम कर सकते हैं।

परीक्षकों को आमंत्रित करना

आप अपने परीक्षकों को App Store Connect में प्रबंधित कर सकते हैं। नया परीक्षक जोड़ने के लिए, नया परीक्षक जोड़ें पर क्लिक करें और उनका ईमेल पता दर्ज करें।

यदि आपके पास एक iTunes Connect उपयोगकर्ता है जिसके पास उनके ऐप स्टोर खाते के समान ऐप्पल आईडी है, तो जब वे आपका ईमेल आमंत्रण स्वीकार करते हैं या सार्वजनिक लिंक का अनुसरण करते हैं, तो उन्हें तुरंत परीक्षकों की सूची में जोड़ दिया जाएगा।

किसी उपयोगकर्ता को व्यवस्थापक या तकनीकी के अलावा किसी अन्य भूमिका के साथ आमंत्रित करने के लिए, आपको उन्हें iTunes Connect उपयोगकर्ता के रूप में जोड़ना होगा (उपयोगकर्ता और भूमिकाएँ देखें)। अपनी टीम के प्रत्येक सदस्य के लिए एक अलग उपयोगकर्ता बनाएं जिसे आप TestFlight के साथ परीक्षण के लिए आमंत्रित करना चाहते हैं। अन्यथा, उपयोगकर्ताओं को अनेक आमंत्रण ईमेल प्राप्त होंगे और वे आपके बीटा परीक्षण समूह में शामिल नहीं होंगे।

उपकरण जोड़ना

टेस्टफ्लाइट उपकरणों की सूची में एक परीक्षण फोन जोड़ने के लिए, आपको उसी ऐप्पल आईडी से साइन इन करना होगा जिसका उपयोग आप ऐप स्टोर कनेक्ट ऐप में करते हैं।

अपने ऐप को जनता के लिए जारी करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह तैयार है। आप पहले ही आंतरिक रूप से इसका परीक्षण कर चुके हैं, लेकिन आपके पास कुछ बाहरी परीक्षक भी होने चाहिए। बाहरी परीक्षक वे लोग होते हैं जो आपके ऐप पर आपको निष्पक्ष राय दे सकते हैं।

आप कई तरह से बाहरी परीक्षक प्राप्त कर सकते हैं:

दोस्तों को अपना ऐप भेजें और उनसे उनकी ईमानदार राय पूछें। मित्र बहुत आलोचनात्मक हो सकते हैं और यदि आपके ऐप में कुछ भी गलत है तो उनके पीछे हटने की संभावना नहीं है।

MyCrowd या uTest जैसी वेबसाइटों से परीक्षकों को किराए पर लें। ये साइटें आपको बीटा परीक्षण के लिए नौकरी की सूची पोस्ट करने की अनुमति देती हैं, उन सुविधाओं के विवरण के साथ पूर्ण करें जिन्हें आप परीक्षण करना चाहते हैं और साथ ही आपकी कोई अन्य आवश्यकताएं भी हो सकती हैं।

मंचों या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि रेडिट या फेसबुक पर पूछें कि क्या कोई मुफ्त डाउनलोड या डिस्काउंट कोड के बदले में आपके ऐप का परीक्षण करना चाहता है।

अपना ऐप प्रकाशित करें

आपने आखिरकार अपना ऐप बना लिया है। अब आपको इसे वहां से निकालने की जरूरत है।

आपके ऐप को ऐप स्टोर पर तैयार और उपलब्ध कराने की प्रक्रिया को "लॉन्च" कहा जाता है। लॉन्च करने के कुछ अलग तरीके हैं, लेकिन सबसे आम "सॉफ्ट लॉन्च" है। आप जर्मनी या यू.एस.ए. जैसे विभिन्न बाजारों में अपना ऐप जारी करते हैं। 

आप बीटा टेस्टर की सीमित सूची के लिए विशेष रूप से ऐप की आपूर्ति करने का विकल्प भी चुन सकते हैं। यह आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है कि सब कुछ योजना के अनुसार काम करता है, वास्तविक उपयोगकर्ताओं से प्रारंभिक प्रतिक्रिया प्राप्त करता है, और अपने उत्पाद को दुनिया के सामने पेश करने से पहले कोई भी आवश्यक समायोजन करता है।

एक बार जब आप बीटा परीक्षण या सॉफ्ट-लॉन्चिंग परिणामों से खुश हो जाते हैं, तो आप समीक्षा के लिए अपना ऐप Apple को सबमिट कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में लगभग एक या दो सप्ताह का समय लगता है और इसमें गुणवत्ता, सामग्री और आपका ऐप डेवलपर्स के लिए ऐप्पल के दिशानिर्देशों का पालन करता है या नहीं, इसकी जांच शामिल है। यदि स्वीकृत हो जाता है, तो यह आधिकारिक तौर पर ऐप स्टोर में उपलब्ध होगा।

ऐसा करने के लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

अपना ऐप स्टोर उत्पाद पृष्ठ बनाएं

1. में लॉग इन करें Apple डेवलपर कार्यक्रम

2. बाएं मेनू पर "ऐप आईडी" चुनें, फिर एक नई ऐप आईडी बनाने के लिए ऊपरी दाएं कोने में नीले "+" पर क्लिक करें।

3. इस ट्यूटोरियल में आपके द्वारा पहले बनाई गई जानकारी के साथ फॉर्म भरें और अगला दबाएं, फिर पुष्टिकरण पृष्ठ देखने पर सबमिट करें दबाएं। ऐप आईडी अब आपके क्रिएटर प्रोफाइल के इस सेक्शन के मुख्य पेज पर दिखाई देनी चाहिए।

जब आप समाप्त कर लें, तो जारी रखें पर क्लिक करें, फिर पुष्टि पृष्ठ देखने पर सबमिट करें पर क्लिक करें। आपका उपकरण अब मुख्य पृष्ठ पर आपके उपकरणों की सूची में दिखाई देना चाहिए। 

अपने ऐप के लिए सही नाम चुनें

ऐप-बिल्डिंग चरण के दौरान अपने ऐप के लिए सही नाम चुनना महत्वपूर्ण है। नाम पहली छाप बनाने का एक शानदार तरीका है, और यह लोगों को आपके ऐप के बारे में उत्सुक कर सकता है और उन्हें यह बता सकता है कि यह क्या करता है। हो सकता है कि लोग आपके ऐप का उपयोग करना भी नहीं जानते हों, लेकिन नाम उन्हें इसकी विशेषताओं को आज़माने के लिए काफी उत्सुक कर सकता है।

आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने ऐप के लिए एक अद्वितीय नाम चुन रहे हैं जो ऐप स्टोर के अन्य सभी ऐप से अलग है। यदि आप चाहते हैं कि आपका ऐप आसानी से मिल जाए, तो सुनिश्चित करें कि आपने एक ऐसा नाम चुना है जो आपके ऐप की कार्यक्षमता का वर्णन करता है ताकि उस प्रकार की कार्यक्षमता की खोज करने वाले लोग ऐप स्टोर में खोज बार का उपयोग करके इसे आसानी से ढूंढ सकें।

एक अच्छा ऐप नाम आपको अपनी प्रतिस्पर्धा से बाहर खड़ा करने में मदद करता है, लोगों के लिए आपके ऐप को याद रखना और पहचानना आसान बनाता है, और लोगों को इसे डाउनलोड करने पर किस प्रकार का अनुभव होगा, यह बताता है। 

यहां तीन युक्तियां दी गई हैं जो आपको एक अच्छा नाम चुनने में मदद कर सकती हैं:

1. सटीक होना: एक सटीक नाम संभावित उपयोगकर्ताओं को यह समझने में मदद कर सकता है कि आपका ऐप एक नज़र में क्या करता है, जिससे उन्हें यह तय करने में मदद मिलती है कि इसे डाउनलोड करना है या नहीं। सामान्य या अस्पष्ट नामों से बचें, विशेष रूप से वे जिनका उपयोग कई प्रकार के ऐप्स का वर्णन करने के लिए किया जा सकता है।

2. विलक्षण हो: एक अनूठा नाम ऐप स्टोर पर खोजे जाने में मदद करता है और जब आप लॉन्च करते हैं तो वर्ड-ऑफ-माउथ मार्केटिंग के माध्यम से चर्चा शुरू करना आपके लिए आसान बना सकता है।

3. विचारोत्तेजक बनें: एक विचारोत्तेजक नाम संभावित उपयोगकर्ताओं के साथ एक भावनात्मक संबंध बना सकता है, यह सुझाव देकर कि वे आपके ऐप को डाउनलोड करने के बाद क्या अनुभव कर सकते हैं, साथ ही इसे और भी यादगार बना सकते हैं।

अपने ऐप के आइकन को न भूलें

अब जब आपका ऐप सबमिट करने के लिए तैयार है तो आइकन के बारे में न भूलें। यह आपके ऐप का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है (लाखों और लाखों लोग इसे देखेंगे) इसलिए इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए।

आपका ऐप आइकन वह छवि है जिसे उपयोगकर्ता आपका ऐप डाउनलोड करते समय अपनी होम स्क्रीन पर देखेंगे, इसलिए इसे यादगार और आपके ब्रांड का प्रतिनिधि होना चाहिए। 

यदि आपके पास अपने लिए एक आइकन बनाने के लिए कोई डिज़ाइनर नहीं है, तो बहुत सारे ऑनलाइन टूल मदद कर सकते हैं। आपको कई आकारों में आइकन के संस्करणों की आपूर्ति करने की आवश्यकता है, जो कि Apple उनकी आवश्यकता पृष्ठ पर सूचियाँ।

सबसे छोटा आकार एक छोटा 29px वर्ग है, और सबसे बड़ा एक 1024px वर्ग है (हाँ, संपूर्ण 1024px!) एक बार जब आप सभी आवश्यक आकार के आइकन तैयार कर लेते हैं, तो आपको उन्हें एक ही फ़ोल्डर में ज़िप करना चाहिए और उन्हें iTunes Connect पर अपलोड करना चाहिए।

उपशीर्षक

एक उपशीर्षक जोड़ना आपके ऐप का वर्णन करने का एक और अच्छा तरीका है और उपयोगकर्ताओं को यह बताता है कि जब वे आपका ऐप डाउनलोड करते हैं तो उन्हें क्या मिलता है। एक अच्छा उपशीर्षक छोटा लेकिन वर्णनात्मक होना चाहिए और आपके ऐप की विशेषताओं को उजागर करना चाहिए। साथ ही, यह अनुशंसा की जाती है कि आप उपशीर्षक में कीवर्ड का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कोई गेम ऐप है, तो आप “खेल"आपके उपशीर्षक में एक कीवर्ड के रूप में। 

यदि आपका ऐप अन्य भाषाओं के लिए स्थानीयकृत नहीं है, तो ऐप्पल आपके लिए इसका अनुवाद करने का ध्यान रखेगा। आपको अभी भी सभी आवश्यक एसेट, जैसे स्क्रीनशॉट और आइकन, हर उस भाषा में प्रदान करने की आवश्यकता है, जिसे आप अपना ऐप पेश करना चाहते हैं।

ऐप पूर्वावलोकन और स्क्रीनशॉट

ऐप स्टोर उत्पाद पृष्ठ के दो भाग हैं:

ऐप पूर्वावलोकन. आप अपने ऐप को कार्रवाई में दिखाने के लिए लघु वीडियो बना सकते हैं।

आपका ऐप पूर्वावलोकन 30-60 सेकंड के बीच लंबा होना चाहिए और इसमें डिवाइस पर कैप्चर की गई फ़ुटेज शामिल होनी चाहिए। आप अपने डिवाइस को अपने कंप्यूटर पर मिरर करने के लिए रिफ्लेक्टर (http://www.airsquirrels.com/reflector/) नामक ऐप का उपयोग कर सकते हैं, या आप अपने डिवाइस को रिकॉर्ड करने के लिए मैक पर क्विकटाइम प्लेयर का उपयोग कर सकते हैं।

स्क्रीनशॉट. ये अभी भी ऐसी छवियां हैं जो उपयोगकर्ताओं को यह एहसास दिलाती हैं कि आपके ऐप का उपयोग करना कैसा है। उपयोगकर्ता द्वारा पहले ऐप डाउनलोड किए बिना स्क्रीनशॉट आपके ऐप की कार्यक्षमता दिखाने का एक शानदार तरीका है। दुनिया भर में डाउनलोड बढ़ाने के लिए आपके द्वारा समर्थित विभिन्न भाषाओं के लिए इन स्क्रीनशॉट को स्थानीयकृत करें।

आप अपनी ऐप प्रोफ़ाइल पर अधिकतम 10 चित्र या वीडियो शामिल कर सकते हैं, और वे आपके खाते पर उसी क्रम में दिखाई देंगे जिस क्रम में आप उन्हें अपलोड करते हैं।

यदि आपका ऐप iPhone 6 या बाद के संस्करण के लिए सूचीबद्ध है, तो आप प्रत्येक स्थानीयकरण में तीन और अतिरिक्त स्क्रीनशॉट अपलोड कर सकते हैं जो आपके ऐप को iPhone 6 Plus या iPhone 7 Plus पर दिखाते हैं।

एप्लिकेशन विवरण

यदि आप Xcode प्रोजेक्ट एडिटर द्वारा कोडिंग कर रहे हैं, तो ऐप के मेटाडेटा को एडिटर के आइडेंटिटी पेन में देखना संभव है। 

नोट: स्क्रीनिंग चरण के दौरान अपने ऐप को खारिज होने से रोकने के लिए, अपने आवेदन के बारे में स्पष्ट और पूर्ण स्पष्टीकरण शामिल करना सुनिश्चित करें। ऐप स्पष्टीकरण बॉक्स में स्पैमयुक्त खोज वाक्यांश शामिल न करें; इसके बजाय, इसके उपयोग और प्रदर्शन का वर्णन करने पर ध्यान केंद्रित करें।

खोजशब्दों

कुछ खोजों के लिए ऐप बाज़ार में रैंक करने के लिए, आपको ऐप स्पष्टीकरण बॉक्स में इच्छित खोज वाक्यांशों को शामिल करना होगा, कीवर्ड और सामग्री के साथ यह उपयोगकर्ता डाउनलोड उत्पन्न करेगा।

अपने ऐप नाम में खोज वाक्यांश एम्बेड करें: ऐप्पल अब खोज विज्ञापनों का उपयोग करता है, इसलिए उपशीर्षक के अंत में केवल खोज वाक्यांशों को रखना बहुत ही जोड़-तोड़ है। ऐप स्पष्टीकरण क्षेत्र में खोज वाक्यांश डालने की सलाह दी जाती है। ये खोज क्वेरी Apple ऐप बाज़ार में बहुत मायने रखती हैं, और वे संभावित ऐप ग्राहकों को समान विषयों की तलाश में बिल्कुल मोबाइल ऐप देखने में सहायता करती हैं।

निष्कर्ष

अब आप जानते हैं कि iPhone के लिए ऐप कैसे बनाया जाता है, अगला कदम है अपने हाथों को गंदा करना और कुछ बनाना शुरू करना। कुछ सरल से शुरू करने की सलाह दी जाती है। यदि आरंभ करने के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें, और हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

शेयर:

फेसबुक
ट्विटर
Pinterest
लिंक्डइन
[एससी नाम = "content_b_300x600"]

विषय - सूची

सोशल मीडिया

हाल ही में की गईं टिप्पणियाँ

कुंजी पर

संबंधित पोस्ट

छिपे हुए सॉफ़्टवेयर विकास की लागत जिसे आपने शायद कभी नहीं माना होगा

छिपे हुए सॉफ़्टवेयर विकास की लागत जिसे आपने शायद कभी नहीं माना होगा

[vc_row प्रकार = "in_container" पूर्ण_स्क्रीन_row_position = "मध्य" column_margin = "default" column_direction = "default" column_direction_tablet = "default" column_direction_phone = "default" scene_position = "center" text_color = "dark" text_align = "left" row_border_radius = " none" row_border_radius_applies=”bg” Overlay_strength=”0.3″ gradient_direction=”left_to_right” size_divider_position=”bottom” bg_image_animation=”none”][vc_column column_padding=”no-extra-padding” column_padding_tablet=”inherit” column_padding_phone=”inherit” column_padding_position =”सभी” बैकग्राउंड_कलर_ओपेसिटी=”1″ बैकग्राउंड_होवर_कलर_ओपेसिटी=”1″ कॉलम_शैडो=”कोई नहीं” कॉलम_बॉर्डर_रेडियस=”कोई नहीं” कॉलम_लिंक_लक्ष्य=”_स्वयं”

निष्क्रिय-आय-विचार

5 निष्क्रिय आय विचार

[vc_row प्रकार = "in_container" पूर्ण_स्क्रीन_row_position = "मध्य" column_margin = "default" column_direction = "default" column_direction_tablet = "default" column_direction_phone = "default" scene_position = "center" text_color = "dark" text_align = "left" row_border_radius = " none" row_border_radius_applies=”bg” Overlay_strength=”0.3″ gradient_direction=”left_to_right” size_divider_position=”bottom” bg_image_animation=”none”][vc_column column_padding=”no-extra-padding” column_padding_tablet=”inherit” column_padding_phone=”inherit” column_padding_position =”सभी” बैकग्राउंड_कलर_ओपेसिटी=”1″ बैकग्राउंड_होवर_कलर_ओपेसिटी=”1″ कॉलम_शैडो=”कोई नहीं” कॉलम_बॉर्डर_रेडियस=”कोई नहीं” कॉलम_लिंक_लक्ष्य=”_स्वयं”

2020 के मोबाइल ऐप डेवलपमेंट ट्रेंड्स

2020 के मोबाइल ऐप डेवलपमेंट ट्रेंड्स

[vc_row प्रकार = "in_container" पूर्ण_स्क्रीन_row_position = "मध्य" column_margin = "default" column_direction = "default" column_direction_tablet = "default" column_direction_phone = "default" scene_position = "center" text_color = "dark" text_align = "left" row_border_radius = " none" row_border_radius_applies=”bg” Overlay_strength=”0.3″ gradient_direction=”left_to_right” size_divider_position=”bottom” bg_image_animation=”none”][vc_column column_padding=”no-extra-padding” column_padding_tablet=”inherit” column_padding_phone=”inherit” column_padding_position =”सभी” बैकग्राउंड_कलर_ओपेसिटी=”1″ बैकग्राउंड_होवर_कलर_ओपेसिटी=”1″ कॉलम_शैडो=”कोई नहीं” कॉलम_बॉर्डर_रेडियस=”कोई नहीं” कॉलम_लिंक_लक्ष्य=”_स्वयं”

नए साल की छूट पाएं
एंड्रोमो वार्षिक पैकेज पर

गुरुवार 50 तक केवल 30.11.2023 कोड उपलब्ध हैं

शौकिया

-30%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2430

अति

-32%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2432

eCommerce

-35%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2435

छोटा व्यापर

-35%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2435

पुनर्विक्रेता

-35%*

इस प्रोमो कोड का उपयोग करें:

NY2435

* - छूट प्रतिशत की गणना एक प्लेटफ़ॉर्म द्वारा अतिरिक्त छूट के साथ 25% की वार्षिक सदस्यता छूट के आधार पर की जाती है।